प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लक्षद्वीप को 1150 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है. इन विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य देश के आम नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बनाना है. उन्होंने कहा कि विकसित भारत की दिशा में लक्षद्वीप एक अहम भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा ये परियोजनाएं इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों से जुड़ी हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लक्षद्वीप में इंटरनेशनल टूरिज्म के अपार अवसर हैं. इसका लाभ उठाना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने देशवासियों से अपील की है कि दुनिया के दूसरे देशों में पर्यटन पर जाने की बजाय देश के चुनिंदा जिन पर्यटन स्थलों का रुख करना चाहिए, उनमें एक लक्षद्वीप है. उन्होंने कहा कि स्वदेशी पर्यटन उद्योग को विकसित करने के लिए देशवासी इन खूबसूरत स्थलों को अपना डेस्टिनेशन बनाएं. उन्होंने कहा कि यहां जितने भी द्वीप हैं, सबको पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जा रहा है.

विपक्षी दलों पर भी निशाना

लक्षद्वीप के कारावत्ती में संबोधन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर भी निशाना साधा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में जो सरकारें रहीं उनका लक्ष्य सिर्फ अपने राजनीतिक दल का विकास था. जो दूर-सुदूर के राज्य हैं, जो बॉर्डर पर हैं या जो समुद्र के बीच में हैं, उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था. अब बीते 10 सालों में हमारी सरकार ने बॉर्डर के इलाकों, समुद्री छोर के इलाकों को अपनी प्राथमिकता बनाया है.

ये भी पढ़ें

तीन राज्यों के दौरे पर हैं पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो जनवरी से ही दक्षिण के तीन राज्यों के दौरे पर हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने तमिलनाडु से की. प्रधानमंत्री मोदी भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने दो जनवरी को तमिलनाडु में रेल, सड़क, तेल, गैस, शिपिंग, हायर एजूकेशन से संबंधित 19,850 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

अब केरल की यात्रा पर जाएंगे

तमिलनाडु और लक्षद्वीप के बाद प्रधानमंत्री मोदी अब केरल की यात्रा पर जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी यहां ‘स्त्री शक्ति समागम’ को संबोधित करेंगे. अनुमान लगाया गया है कि केरल में यह अब तक की सबसे बड़ी महिला रैली हो सकती है.