ठंडी ने शुरू किया अपना असर दिखाना, लोग हुए ठण्ड से बेहाल

इस वक़्त पुरे भारत को ठण्ड ने घेर लिया है, देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में कड़ाके की ठंड जारी है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम और त्रिपुरा में भी सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यहां गुरुवार (4 जनवरी) को सूरज ढलने के बाद से लेकर दिन को सूरज उगने तक घना कोहरा छा रहा है. इसके साथ ही भीषण सर्दी से भी लोगों का हाल बेहाल है. दिल्ली एनसीआर में सड़कों पर फुटपाथ पर रह रहे लोग दिन-रात अलाव के सहारे रह रहे हैं. कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे की वजह से दृश्यता काफी कम हो गई है और सड़कों पर वाहन हो अथवा ट्रेन और हवाई सेवाएं पूरी तरह से प्रभावित हुई हैं.

मौसम विभाग ने जताई और ठण्ड पड़ने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक सबसे भीषण सर्दी भारत के जम्मू कश्मीर में पड़ रही है. यहां श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.8 डिग्री नीचे जा पहुंचा है जिसकी वजह से झील और पीने का पानी तक जम गया है.

कुपवाड़ा, अनंतनाग, कारगिल, लद्दाख आदि इलाके में भी मौसम की यही स्थिति है. अगले सात दिनों के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. गुरुवार को यह 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. अधिकतम तापमान हालांकि 15.6 डिग्री सेल्सियस है. इसके अलावा पुणे में 16.6 डिग्री सेल्सियस, अहमदाबाद में 15.6 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता में 15.8 डिग्री सेल्सियस, हैदराबाद में 19.5 डिग्री सेल्सियस, चेन्नई में 24.5 डिग्री सेल्सियस, बेंगलुरु में 19.6 डिग्री सेल्सियस और मुंबई में 20.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है.