लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी

2024 की शुरुवात होते ही अब सभी पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग चुकी है ऐसे में लोकसभा चुनाव में 6 महीने से भी कम वक्त रहा गया है. बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति बनाने में जुट गई है. बीजेपी लोकसभा चुनाव में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है.

बीजेपी किसे बनाएगी उम्मीदवार?

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट में कई ऐसे राज्यसभा सांसद के भी नाम होंगे, जो केंद्र में मंत्री हैं. बीजेपी ने वरिष्ठ नेताओं और खासकर उन लोगों को जिनका राज्यसभा में तीसरा कार्यकाल है, लोकसभा चुनाव लड़ने को कहा है. ताकि वे संसद में अपनी जगह सुनिश्चित कर सकें. इनमें वे नेता भी शामिल हैं जो मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ऐसे नेताओं को अपनी पसंद की सीट चुनने की छूट दी गई है. पार्टी से जुड़े सूत्र ने बताया कि यह फैसला बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व की अध्यक्षता में हुई संगठनात्मक बैठक में लिया गया. बैठक में हालिया विधानसभा चुनावों का उदाहरण दिया, जहां भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चार केंद्रीय मंत्रियों समेत 18 सांसदों को मैदान में उतारा था. सूत्रों के मुताबिक, इसके अच्छे नतीजे देखने को मिले. उन्होंने कहा, कम से कम एक मौजूदा केंद्रीय मंत्री समेत पार्टी के कम से कम दो दिग्गजों को दिल्ली से मैदान में उतारे जाने की उम्मीद है.

ये हो सकते हैं उम्मीदवार

केंद्रीय मंत्री जो राज्यसभा सांसद हैं उनमें राजीव चंद्रशेखर, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, धर्मेंद्र प्रधान, भूपेन्द्र यादव, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाला, अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे शामिल हैं. कर्नाटक से चंद्रशेखर और सीतारमण, महाराष्ट्र से गोयल और गुजरात से रूपाला, उन 9 भाजपा नेताओं में से हैं जो वर्तमान में तीसरी बार राज्यसभा सांसद हैं. इस सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हैं. उधर, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं.