Ram Mandir Pran Pratistha News: अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अब लगभग पूरी होने को है, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम लला के दर्शन किए. इससे पहले उन्होंने हनुमान गढ़ी के दर्शन के साथ ही पूजा अर्चना की. इसके साथ ही हो प्राण प्रतिष्ठा के संबंध में हो रही तैयारियों का जायजा भी लेंगे. सीएम आज सुबह 11 बजे अयोध्या हवाईअड्डे पर उतरे और सड़क मार्ग से हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे. अयोध्या के जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि योगी अमानीगंज में वाटर वर्क्स, पुलिस नियंत्रण कक्ष और अयोध्या नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे टेंट सिटी का निरीक्षण करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर में वह सर्किट हाउस में वन विभाग और शहरी विकास विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों को भी देखा. इसके साथ ही विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा भी की, अयोध्या के डीएम ने कहा कि वह शाम को राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों और अयोध्या के संतों के साथ बैठक कर प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर चर्चा करेंगे.अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक समारोह 22 जनवरी को होना है,जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शामिल होंगे.

17 जनवरी का यह कार्यक्रम रद्द

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 17 जनवरी को प्रस्तावित देव विग्रह के नगर भ्रमण कार्यक्रम को मंदिर ट्रस्ट ने रद्द कर दिया है.ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने सोमवार को बताया कि प्रतिमा को पूरे अयोध्या नगर में घुमाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. इसके बजाय, ट्रस्ट उसी दिन (17 जनवरी) राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर प्रतिमा के भ्रमण की व्यवस्था करेगा.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर ट्रस्ट ने सुरक्षा कारणों से इस प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने काशी के आचार्यों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक के बाद लिया.अयोध्या प्रशासन के मुताबिक, ट्रस्ट की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जब रामलला की नयी प्रतिमा को शहर में ले जाया जाएगा तो श्रद्धालु और तीर्थयात्री दर्शन के लिए उमड़ पड़ेंगे और प्रशासन के लिए भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा.