प्राण प्रतिष्ठा से पहले राममय होगी दिल्ली

22 जनवरी को रामलला के अयोध्या में गृह प्रवेश से पहले दिल्ली को राममय करने की तैयारी पूरी हो गई है. 20 जनवरी को खाटू श्याम मंदिर में धीरेंद्र शास्त्री की अगुवाई में 1 लाख 8 हजार दीये प्रज्वलित किए जाएंगे.

दिल्ली-करनाल रोड स्थिति खाटू श्याम मंदिर में इस दौरान करीब चार लाख लोगों की मौजूदगी रहेगी. इसके लिए सारी औपचारिकताएं पूरी की ली गई हैं. वहीं, दिल्ली में 17 जनवरी को मंदिरों के पुजारी बाइक रैली निकालेंगे.

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की होगी लाइव स्क्रीनिंग

दिल्ली प्रदेश भाजपा ने अपने मंदिर प्रकोष्ठ के सहारे दिल्ली को राममय करने की तैयारी पूरी कर ली है. प्रकोष्ठ ने राजधानी के करीब 14700 मंदिरों की पहचान कर अपने अभियान से जोड़ा है. सभी मंदिरों में 22 जनवरी सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की लाइव स्क्रीनिंग होगी. प्रकोष्ठ के अध्यक्ष करनैल सिंह के मुताबिक इसमें सबसे बड़ा और खास आयोजन 20 जनवरी का है.

17 जनवरी को निकाली जाएगी बाइक रैली

दूसरी तरफ 17 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में बाइक रैली निकाली जाएगी. मंदिरों के करीब 5000 पुजारी पंडित पंत मार्ग स्थित दिल्ली प्रदेश भाजपा कार्यालय से डीडीयू मार्ग स्थित भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय अपनी बाइक से पहुंचेगे. इसके अलावा पूरी दिल्ली में करीब एक हजार यूनीपोल पर जय श्री राम के होर्डिंग लगाए गए हैं. आगे इसका विस्तार होगा.

14000 पुजारी घर-घर जाकर लोगों को दे रहे हैं अक्षत

दिल्ली भाजपा मंदिर प्रकोष्ठ के अध्यक्ष करनैल सिंह ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा बेशक अयोध्या में होगा, लेकिन दिल्ली अभी से राममय होने जा रही है. अभी पूरी दिल्ली में मंदिर प्रकोष्ठ से जुड़े करीब 14000 पुजारी घर-घर जाकर लोगों को अक्षत दे रहे हैं.

यादगार रहेगा पूरा आयोजन

साथ ही उनको अपने नजदीकी मंदिर में 22 जनवरी को पहुंचने का न्योता दिया जा रहा है. अभी जो तैयारी है, उसके हिसाब से हर मंदिर में करीब 200 लोगों की मौजूदगी रहेगी. इस तरह से हम लोग सीधे तौर पर करीब तीस लाख लोगों के साथ होंगे. वहीं, बाकी दिल्ली अपने घरों से प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का साक्षात करेगी. पूरा आयोजन यादगार रहेगा.