पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बुधवार को राज्य के सबसे बड़े खेल मुकाबले खेडां वतन पंजाब दीयां के दूसरे भाग की औपचारिक समाप्ति का ऐलान कर दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भर में हुये इन खेलों में 4.5 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री मान ने कहा कि खेल के दौरान राज्य भर के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक के विजेता 11 हज़ार खिलाड़ियों के लिए 8.30 करोड़ रुपए की ईनामी राशि जारी की गई.

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने विजेता खिलाड़ियों को उनकी सफलता के लिए मुबारकबाद दी और उम्मीद जताई कि ये खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में राज्य के लिए यश अर्जित करना जारी रखेंगे.

8 एज ग्रुप में देखने को मिले मुकाबले

इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जानकारी दी है कि इस साल आठ उम्र वर्गों के 35 मुकाबले करवाए गए. उन्होंने कहा कि पहली दफा इन खेलों में रगबी, साइकलिंग, घुड़सवारी, वुशू और वॉलीबाल शूटिंग को भी शामिल किया गयाय. उन्होंने कहा कि इस बार अंडर-14, 17, 21, 21 से 30, 31 से 40, 41 से 55, 56 से 65 साल और 65 साल से अधिक उम्र वर्ग के मुकाबले करवाए गए.

भगवंत सिंह मान ने कहा कि स्वर्ण पदक विजेता को 10 हजार, रजत के लिए सात हजार और कांस्य पदक विजेता के लिए पांच हजार की इनामी राशि समेत कुल 8.30 करोड़ रुपए के नकद ईनाम खिलाड़ियों को दिए गए. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह सम्मान खेल खिलाड़ियों को अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए एक प्लेटफार्म मुहैया करने की दिशा में बड़ा कदम है.

कमजोर खिलाड़ियों को मिलेगी मदद

भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह खेल खिलाड़ियों की क्षमता और कमजोरियों की पहचान करने के लिए राज्य सरकार के लिए मददगार होंगी, जोकि भविष्य में खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार करने के लिए सहायक साबित होगा. उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए राज्य सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही क्योंकि खेल राज्य की तरक्की और लोगों की खुशहाली के लिए अहम भूमिका निभा सकती हैं.