उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 100 चार्टर्ड प्लेन पहुंचने वाले हैं. दरअसल, अयोध्या और अहमदाबाद को जोड़ने वाली पहली ट्राई-वीकली यानी हफ्ते में तीन दिन चलने वाली फ्लाइट सर्विस की गुरुवार (11 जनवरी) से शुरुआत हो गई. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले यूपी के इस शहर को देश के अन्य शहरों से हवाई मार्ग के जरिए जोड़ा जा रहा है.

अहमदाबाद और अयोध्या के बीच हवाई सेवा इस कड़ी में उठाया गया कदम है. केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को वर्चुअली अहमदाबाद और अयोध्या के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई. बड़े उत्साह के साथ इस फ्लाइट का औपचारिक उद्घाटन किया गया. इस दौरान सीएम योगी ने व्यक्तिगत रूप से पहली फ्लाइट के लिए बोर्डिंग पास लिया.

एयरपोर्ट की क्षमता की भी होगी जांच

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में भाग लेने के लिए मेहमानों को लेकर लगभग 100 चार्टर्ड प्लेनों के 22 जनवरी को अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरने की उम्मीद है. उन्होंने ये भी कहा कि बड़ी संख्या में विमानों की लैंडिंग से एयरपोर्ट की क्षमता के बारे में भी मालूम चल पाएगा. प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बिजनेसमैन गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, अभिनेता अमिताभ बच्चन जैसे वीवीआईपी लोग अयोध्या पहुंचने वाले हैं.

यूपी में एक महीने में पांच एयरपोर्ट का होगा उद्घाटन

वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक महीने में पांच नए एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर में हुए सुधार को लेकर सिंधिया ने कहा कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी ने अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. हमने उस दिन अयोध्या और दिल्ली के बीच पहली फ्लाइट की शुरुआत की, जिसे इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने ऑपरेट किया था.