NASA के 2025 में चांद पर जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स का नाम फाइनल

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने सितंबर 2025 में चांद पर जाने वाले Artemis-II मिशन के एस्ट्रोनॉट्स को चुन लिया है. ये हैं- कनाडाई स्पेस एजेंसी के जेरेमी हैनसेन, नासा की क्रिस्टीन कोच, विक्टर ग्लोवर और रीड वाइसमैन. ये चारों आर्टेमिस-2 मिशन का हिस्सा होंगे. जो चांद के चारों तरफ चक्कर लगाकर वापस धरती पर आएगा.

सितंबर 2026 में जब Artemis-III मिशन भेजा जाएगा, तब एस्ट्रोनॉट्स चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पर लैंड करेंगे. इसके बाद साल 2028 में Artemis-IV में वो मिशन जाएगा, जो चांद पर गेटवे लूनर स्पेस स्टेशन बनाएगा.

नासा एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा कि हम जिस तरह से इस बार चांद पर जा रहे हैं, वैसा पहले कभी नहीं हुआ है. लेकिन इन मिशनों से पहले हमारे एस्ट्रोनॉट्स की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है. इसलिए सभी मिशन की जमकर जांच की जा रही है. अगर शुरूआती मिशन सफल होते हैं तो हमारे अंतरराष्ट्रीय और व्यापारिक समझौतों को भी मदद मिलेगी.

एस्ट्रोनॉट्स की सुरक्षा सबसे ऊपर, कई तरह के जांच जारी

बिल नेल्सन ने कहा कि ये कोई एक देश या एजेंसी का प्रोजेक्ट नहीं है. यह पूरी दुनिया का मिशन है. हम किसी भी एस्ट्रोनॉट की सेहत या जान के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते. इसलिए Artemis-II मिशन को आगे बढ़ाया गया है. ओरियन स्पेसक्राफ्ट (Orion Spacecraft) को कई तरह के टेस्ट से गुजरना है. उसके लाइफ सपोर्ट सिस्टम की जांच होनी है.