मकर संक्रांति का पर्व दान-पुण्य करने और रंग-बिरंगी पतंगे उड़ने का त्योहार है. इस दिन बड़ी संख्या में पतंगें उड़ाई जाती हैं. चाइनीज माझा के इस्तेमाल से कई लोग बुरी तरीके से घायल हो जाते हैं. साथ ही कई लोगों की गला कटने से जान भी चली जाती है. मध्य प्रदेश की उज्जैन नगरी में बड़ी संख्या में चाइनीज चाइनीज मांझे का उपयोग किया जाता है. इसको लेकर पुलिस विभाग अलर्ट हो गया है.

मकर संक्रांति के पर्व पर उज्जैन में चाइनीज मांझे का उपयोग न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने पहले से निर्देश जारी किए हैं. पुलिस ने अपनी कहा कि चाइनीज मांझा बेचने वाले और इस मांझे से पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस की टीम ने किया औचक निरीक्षण

पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा के निर्देशन में पुलिस अमला पूरी तरह अलर्ट नजर आ रहा है. पतंग की बाजारों में पुलिस की टीम औचक निरीक्षण कर चाइनीज मांझा बेचनेवालों पर नजर जमाए हुए है. इसके साथ ही अनाउंसमेंट के माध्यम से त्योहार के दिन चाइनीज मांझे के उपयोग न करने की बात कही जा रही है. साथ ही दूरबीन और ड्रोन से भी पुलिस की एक टीम नजर रख रही है.

ड्रोन से रखी जा रही नजर

मकर संक्रांति का त्योहार आने के पहले महाकाल थाना प्रभारी अजय वर्मा अपनी टीम के साथ तोपखाना क्षेत्र में पहुंचे. उन्होंने यहां तलाशी अभियान चलाया. पुलिस ने छतों से ही दूरबीन से दूसरी छतों का नजारा देखा. ड्रोन उड़ाकर चाइनीज मांझे से पतंगबाजी करने वालों की जानकारी जुटाई.