उत्तर कोरिया में आया भूकंप

क्या उत्तर कोरिया के तानाशाह किम ने परमाणु धमाका कर दिया है? आखिर उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका दहशत में क्यों है? भूकंप से कोरिया की जमीन दहली तो अमेरिका तुरंत एक्शन में आ गया. बाइडेन ने किम के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए अपने न्यूक्लियर जखीरे को एक्टिव कर दिया, लेकिन उत्तर कोरिया की जमीन पर हुई बारूदी हलचल से बाइडेन की टेंशन कई गुना बढ़ गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया में भूकंप के झटके बहुत तेज नहीं थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर महज 2.4 थी. भूकंप के झटके उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण साइट के पास महसूस किए गए. उत्तर कोरिया की जमीन एक बार फिर हिलने और धमाकों के देखे जाने के बाद ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या उत्तर कोरिया में ये भूकंप एटमी ब्लास्ट से आ रहे हैं.

पहले भी आ चुके हैं भूकंप के झटके

उत्तर कोरिया में पहले भी इसी तरह के भूकंप आ चुके हैं और उसके बाद दावे किए गए कि किम ने अपने न्यूक्लियर साइट्स पर परमाणु मिसाइलों का टेस्ट किया था. साल 2006 और 2017 के बीच, उत्तर कोरिया ने 6 परमाणु परीक्षण किए थे. 2017 में हाइड्रोजन बम के परीक्षण का दावा किया गया था. 2017 में परमाणु परीक्षण के बाद 6.3 तीव्रता का बहुत बड़ा भूकंप आया था. हाल ही में किम जोंग एक मिसाइल फैक्ट्री के पास अपनी बेटी के साथ नजर आया था.