कोरोना वायरस में हुआ तेजी से इजाफा

दुनिया पहले ही कोरोना वायरस की मार झेल चुकी है अब फिर वही कोरोना अपने पैर पसारने लगा है, दुनिया के कई देशों में कोरोना के केस लगातार इजाफा हो रहा है, वहीं चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण और भी बढ़ सकता है, इसके केस में बढ़ोतरी होने की संभावना है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पतालों और क्लीनिकों में बुखार के रोगियों की संख्या में उतार चढ़ाव देखा गया है. इनमें से ज्यातार लोगों में सांस लेने संबंधी बीमारी देखी गई है. इन्फ्लूएंजा की वजह से लोग बीमार हो रहे है.

विशेषज्ञों का मानना है कि चीन में सर्दी के मौसम में इन्फ्लूएंजा वायरस के मरीज बढ़ेंगे, जिससे जनवरी में कोरोना महामारी फिर से बढ़ सकती है, जिसमें JN.1 वैरिएंट के बढ़ने की ज्यादा संभावना है. चीन के दक्षिणी प्रांतों में अक्टूबर के महीने में इन्फ्लूएंजा की वजह से लोग बीमार पड़े. इसके बाद यहां इन्फ्लूएंजा बी वायरस फैलने लगा. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ प्रांतों में इन्फ्लूएंजा बी वायरस का अनुपात इन्फ्लूएंजा ए से काफी ज्यादा है.

‘इन्फ्लूएंजा का टीका लगाना जरूरी’

विशेषज्ञों की मानें तो इन्फ्लूएंजा ए से संक्रमित होने के बाद इन्फ्लूएंजा बी से लड़ने के लिए लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में लोगों को जल्द से जल्द इन्फ्लूएंजा का टीका लगाना जरूरी है. संक्रामक रोग विभाग के निदेशक वांग गुइकियांग का कहना है कि सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है, जिससे बार बार संक्रमण होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में इसके तुरंत उपचार की जरूरत है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग का कहना है कि सर्दियों की छुट्टियां और वसंत महोत्सव के चलते लोगों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. क्यों की छुट्टियों के चलते आवाजाही बढ़ेगी, लोग एक जगह इकट्ठा होंगे जिससे संक्रमण तेजी से फैल सकता है.