कड़ाके की ठंड ने किया लोगों को परेशान

पुरे देश को इन दिनों ठंडी ने घेर लिया है लोग अब इस कड़ाके की ठंडी से परेशान होने लगे है, देश की राजधानी दिल्ली जबरदस्त ठंड की आगोश में है. आज भी हाड़ कंपा देने वाली हवाएं चल रही हैं, जिसने लोगों को घरों में कैद करके रख दिया. वहीं, कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है. कोहरे का असर उड़ानों और ट्रेनों पर भी पड़ रहा है. कोहरे और कड़ाके की ठंड में कई जिलों में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है. ठंड से बचने के लिए लोग आग का भी सहारा ले रहे हैं. आइए जानते हैं कि आज और अगले कुछ दिन मौसम कैसा रहने वाला है.

दिल्ली में मौसम विभाग अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में ठंड का सितम जारी है. साथ ही साथ आज पूरे दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे और ठंड को लेकर भी मौसम विभाग का रेड अलर्ट है. ट्रैफिक के ऊपर कोहरे का सीधा असर होता नजर आ रहा है. आज विभाग की तरफ से ठंड, कोल्ड डे और कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले कल के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. पंजाब ,हरियाणा और चंडीगढ़ में भी रेड अलर्ट है. वहीं, राजस्थान में भी ठंड और कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि आने वाले दिनों में तापमान में और इजाफा देखने को मिल सकता है. आज दिल्ली की एयर क्वालिटी में उछाल देखने को मिला है. आज का AQI 341 के आसपास दर्ज किया गया.

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है. दिल्ली में तो न्यूनतम तापमान औसत से चार डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस मौसम का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग की तरफ से अगले चार से पांच दिन तक उत्तर भारत में घने कोहरे के साथ ही शीतलहर के बने रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. यही हाल 17 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में रहने का अनुमान है. यूपी के कई जिलों में क्लास 8 तक के स्कूल 17 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं.