मध्य प्रदेश में ठंडी ने किया परेशान

मध्य प्रदेश में फिर से कड़ाके की ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया, उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो गया है IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस ऊपरी हिस्से से गुजर रहा है, इस वजह से प्रदेश में असर कम रहेगा, लेकिन बर्फीली हवाएं आने से दिन में ठंड बढ़ गई है मंगलवार को ग्वालियर में अधिकतम टेम्प्रेचर 15.2 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि खजुराहो में अधिकतम तापमान 15 और नौगांव में 16 डिग्री रहा 20 जनवरी के बाद रातें भी ठंडी हो जाएंगी। बर्फीली हवा का सबसे ज्यादा असर ग्वालियर, छतरपुर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा की तरफ देखने को मिल रहा है, मंगलवार को इन जिलों में दिन का तापमान काफी कम रहा।

जानिए कहाँ, कैसा रहा मौसम

मंगलवार सुबह दतिया, भिंड, निवाड़ी, टीकमगढ़, ग्वालियर, मुरैना, छतरपुर, सतना, रीवा, सीधी, मऊगंज, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, पन्ना और सिंगरौली जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा, बुधवार को भी कई शहरों में कोहरे का असर रहा, रीवा संभाग और पन्ना जिले में मध्यम से घना कोहरा छाया, यहां विजिबिलिटी 50 से 500 मीटर के आसपास रही, चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में अति घना कोहरा छाया, जिससे विजिबिलिटी 50 मीटर तक रहने का अनुमान है।

बड़े शहरों की बात करें तो मंगलवार को ग्वालियर सबसे ठंडा रहा, यहां एक ही दिन में 4.3 डिग्री की गिरावट हुई और तापमान 15.2 डिग्री रहा, जबलपुर में पारा 24.6 डिग्री, भोपाल में 25.3 डिग्री, इंदौर में 26.4 डिग्री और उज्जैन में 26.4 डिग्री दर्ज किया गया, प्रदेश में सबसे ठंडा खजुराहो रहा, यहां टेम्प्रेचर 15 डिग्री दर्ज किया गया। नौगांव में पारा 16 डिग्री रहा, जबकि रीवा, सीधी, पचमढ़ी, टीकमगढ़, सतना, नरसिंहपुर, मलाजखंड, शिवपुरी और शाजापुर में तापमान 25 डिग्री से कम रहा। सबसे ज्यादा तापमान 29 डिग्री खरगोन में दर्ज किया गया।