भारत ने मनाया 75वां गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस के मौके पर सेना का शौर्य देखने को मिली. पूरी दुनिया कर्तव्य पथ से भारत के दम को देख रही थी. कर्तव्य पथ पर लोगों का जोश हाई था. देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सेना की सलामी ली और उसके बाद झांकियों और कदम ताल करते हुए हमारी सैन्य शक्ति का विहंगम दृष्य देखने को मिला. वहीं गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों पीएम मोदी के साथ कर्तव्य पथ पर मौजूद रहे. चलिए आपको दिखाते हैं 75वें गणतंत्र दिवस की कुछ दिलचस्प तस्वीरें

75वें गणतंत्र दिवस 2024 समारोह की शुरुआत पीएम मोदी द्वारा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान और तीनों रक्षा सेवाओं के प्रमुख भी मौजूद थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस पर समारोह में जाने के लिए बग्गी का विकल्प चुना और इसी के साथ 250 साल पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू औरफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंइसी बग्गी पर सवार होकर कर्तव्य पथ पहुंचे. 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर आयोजित समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शोभा बढ़ा रहे थे. इसी बीच गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए फ्रांसीसी मार्चिंग दस्ता और एक बैंड दल भी भारत आया. इसमें छह भारतीय भी शामिल थे.

Join DV News Live on Telegram

देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर दुनिया के कई मुल्कों ने भारत को शुभकामनाएं और बधाई दी. इसी बीच जापान में भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस मनाया.