मोहम्मद मुइज्जू ने दी बधाई

नवंबर में डॉ. मोहम्मद मुइज्जू के मालदीव के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंध थे. वहीं प्रधानमंत्री मोदी की लक्षद्वीप की तस्वीरों पर हुए विवाद के बाद ये तनाव चरम पर पहुंच गया है. हालांकि चल रही इस लड़ाई के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने भारत की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है.

मुइज्जू ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शुभकामनाएं दी है. मुइज्जू ने बधाई देते हुए दोनों देशों के आपसी सम्मान और रिश्ते पर जोर दिया है.

गणतंत्र दिवस की बधाई

मालदीव के राष्ट्रपति महामहिम डॉ मोहम्मद मुइज्जू ने एक बयान में PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू के नाम संदेश लिखा कि मैं भारत सरकार और वहां के नागरिकों को गणतंत्र दिवस के मौके पर बधाई देता हूं. इसके साथ ही मैं भारत और मालदीव के बीच सदियों से चला आ रही दोस्ती आने वाले समय में और मजबूत होने की उम्मीद करता हूं. मैं भविष्य में भारत सरकार और लोगों के लिए लगातार शांति और प्रगति की कामना करता हूं.

Join DV News Live on Telegram

क्यों चल रहा है विवाद?

दोनों देशों के बीच बीते साल नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की भारत विरोधी नीति के बाद से ही रिश्ते खराब चल रहे है. मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार में इंडिया स्लोगन का इस्तेमाल किया था. मुइज्जू ने इंडिया आउट कैंपेन शुरू किया था, जिसका फायदा उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में भी मिला. मोहम्मद मुइज्जू चीन का समर्थन करते हैं. मुइज्जू ने बहुत आसानी से मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह को चुनाव हरा दिया था. इब्राहिम सोलिह को भारत का समर्थक माना जाता था.