इस बार कश्मीर में लोगों को बर्फ नहीं मिली पर आखिरकार बर्फ़बारी ने दस्तक दे ही दी और लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी, कश्मीर में बर्फबारी से पर्यटन क्षेत्र में लोग बेहद खुश दिखाई दे रहे हैं. पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है. बर्फबारी न होने के कारण पर्यटन उद्योग पिछले कुछ महीनों से प्रभावित था. बताया जा रहा है, यहां आने वाले कई पर्यटकों ने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी.

लोगों में दौड़ी खुशी की लहर

घाटी में पर्यटकों के आगमन पर आमतौर पर गुलमर्ग जैसे रिसॉर्ट्स में पर्यटकों की संख्या अधिक होती है, लेकिन बर्फ के अभाव में यह संख्या कम हो गई, जोकि घाटी में पर्यटन के हितधारकों के लिए चिंता का विषय है. हालांकि, 40 दिनों की कठोर सर्दियों वाले ‘चिल्ला-ए-कलां’ के अंत में बर्फबारी ने पर्यटकों और पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को खुश कर दिया है. बच्चों सहित सैकड़ों पर्यटक गुलमर्ग और सोनमर्ग रिसॉर्ट्स में बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं. कुछ पर्यटकों ने तो अपनी टूर एक्सटेंड करवाया ताकि बर्फबारी देख सकें क्योंकि मौसम विभाग ने बताया है कि जनवरी के आखिरी दिनों में अच्छी बर्फबारी होगी.

Join DV News Live on Telegram

महाराष्ट्र के नागपुर से आए एक पर्यटक ने कहा कि बर्फबारी के बाद वह फिर से गुलमर्ग रिसॉर्ट लौट आए हैं. उन्होंने कहा दो दिन पहले, वहां कुछ भी नहीं था और मैदान खाली दिख रहा था. भगवान की कृपा से अब बर्फबारी हो रही है और हमें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है.