मध्यप्रदेश में लगातार बदल रहा मौसम

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम बदला है, प्रदेश में आंधी-बारिश होने के साथ ओले गिर रहे हैं रविवार को जबलपुर, उमरिया, मंडला, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मलाजखंड (बालाघाट) और पचमढ़ी में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि जबलपुर, सिवनी और मंडला में ओले भी गिरे, नर्मदापुरम में बारिश हुई, इससे खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है, ऐसा ही मौसम सोमवार को भी रहने के आसार हैं जबलपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में ओले गिर सकते हैं जबलपुर में कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना ने फसलों के नुकसान का सर्वे करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए हैं।

इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में आंधी चल सकती है, जो फसलों को नुकसान पहुंचाएगी, इसलिए विशेषज्ञों ने इनके बचाव की सलाह किसानों को दी है। ऐसा साइकोनिक सर्कुलेशन (चक्रवात) और ट्रफ लाइन की वजह से हो रहा है।

Join DV News Live on Telegram

IMD, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि दक्षिणी गुजरात के आसपास साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन गुजर रही है, ये दोनों अभी भी एक्टिव है, वहीं, दक्षिणी-पूर्वी हवाएं प्रदेश में बारिश ला रही हैं, इससे कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, रविवार को ओले भी गिरे, सोमवार को भी तेज हवाओं का असर रहेगा, सिवनी, जबलपुर, मंडला, शहडोल और अनूपपुर में ओले गिर सकते हैं, 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, सिंगरौली में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है वहीं, रायसेन, बैतूल, दमोह में भी हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है, 13 फरवरी को सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।