किसानों के ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने के बाद किसानों के हित में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले यह उनकी पार्टी की पहली ‘गारंटी’ है.

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी निशाना साधा और कहा कि लोगों को मोदी की ‘गारंटियों’ पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

किसानों के रास्ते में कील बिछाने पर उठाए सवाल

खरगे ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ से घोषणा करना चाहता हूं कि किसानों के लिए फसलों की व्यापक खरीद के साथ एमएसपी की कानूनी गारंटी हमारी ओर से आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पहली गारंटी है. अगर हम सत्ता में आते हैं, तब इस गारंटी को जरूर लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो किसान दिल्ली सीमा पर अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं, उन्हें रोकने के लिए सड़क पर लोहे की कीलें बिछाई गई और सीमेंट की दीवारें खड़ी की गई. ये कैसा लोकतंत्र है? क्या अब यहां कोई अपने अधिकारों के लिए लड़ भी नहीं सकता है.

Join DV News Live on Telegram

पीएम मोदी अमीरों के हितैषी

‘दिल्ली चलो’ मार्च में शामिल किसानों की एक मांग फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की है. खरगे ने यह भी दावा किया कि निजी बीमा कंपनियों ने पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से पिछले दस वर्षों में 40 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को किसानों और गरीबों की परवाह नहीं है, बल्कि वह केवल अमीरों पर ध्यान देते हैं.