महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च यानी आज मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन भगवान शिव को समर्पित महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है. आज महाशिवरात्रि का पर्व है, हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि के पर्व को बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है, आज देश के हर मंदिर में भगवान शिव के एक झकल पाने के पिए श्रृद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है, उज्जैन के महाकाल मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का सैलाब पंहुचा हुआ है और बाबा महाकाल के दर्शन भक्त कर रहे हैं, इसी के साथ आज महाशिवरात्रि के मौके पर सीहोर के कुबेरेश्वर धाम में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा है, प्रदेशभर में जगह-जगह धार्मिक आयोजन भी होंगे।

आज उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए 12 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है, वही आज सुबह मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने पूजा और अभिषेक किया, आज उज्जैन को सीएम मोहन यादव विकास की सौगात देंगे।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है की इसी दिन शिव-पार्वती विवाह के पवित्र बंधन में बंधे थे. इसी लिए आज के दिन को महाशिवरात्रि के रूप में दुनिया भर में मनाया जाता है, और सभी महादेव के मंदिरों में महादेव और पार्वती जी की शादी की रस्में भी की जाती है.

Join DV News Live on Telegram