दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को एक बार फिर ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच जाने के बाद त्वचा विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि वायु प्रदूषण से गंभीर त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। “दुनिया का गैस चैंबर शहर निश्चित रूप से सूक्ष्म त्वचा के मुद्दों जैसे आंखों के नीचे अंधेरा, धूल के पीले रंग के लिए आंखों का सफेद खोना, रंजकता, एक्जिमा, एलर्जी, फोटो उम्र बढ़ने, त्वचा की झुर्रियां, और त्वचा कैंसर का कारण बन रहा है जो बढ़ रहा है दिल्लीवासियों, आपको एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए सबसे अच्छा करने की ज़रूरत है,” दिल्ली की एक वरिष्ठ त्वचा विशेषज्ञ डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं, जिनके पास इन दिनों बहुत सारे रोगी आ रहे हैं। उसने स्वस्थ आहार का पालन करने और आसपास के वातावरण को स्वस्थ रखने के लिए कमरे में कपूर जलाने का सुझाव दिया। डॉ दीपाली भारद्वाज ने कहा, इनडोर पौधे होने से स्वस्थ श्वसन प्रणाली को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी भी पीना चाहिए।

उन्होंने किसी भी प्रकार की दवा को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने पर जोर दिया, जिसमें कहा गया कि वायुजनित रोगों का अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। “किसी भी प्रकार की दवा लेने से पहले हमेशा अपने त्वचा चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि वायुजनित रोग हर व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित कर सकते हैं और त्वचा की ज़रूरतें भी अलग-अलग हो सकती हैं,” उसने कहा।

इस बीच, मुंबई की एक त्वचा विशेषज्ञ और हेयर प्लांट सर्जन, डॉ. सोनाली कोहली ने कहा कि वायु प्रदूषक त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाते हैं जिससे इसकी सूजन होती है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है। त्वचा के प्रदूषण और ऑक्सीडेटिव क्षति का सीधा आनुपातिक संबंध है। वायु प्रदूषक हमारी त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाते हैं, इस प्रकार भड़काऊ और एलर्जी त्वचा की स्थिति पैदा करते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने को और बढ़ाते हैं,” डॉ सोनाली कोहली ने कहा कि प्रदूषक जो त्वचा की बाधाओं को प्रभावित करते हैं, अक्सर बार-बार होने वाली एलर्जी और मुँहासे के प्रकोप की संभावना को बढ़ाते हैं।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है। इस बीच, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के खतरे की रोकथाम, नियंत्रण और उपशमन के लिए संयुक्त और संवर्धित दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने तकनीकी या वायु प्रदूषण के क्षेत्र में काम करने वाले प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्थानों की अकादमिक विशेषज्ञता। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, विस्तृत तकनीकी और वित्तीय मूल्यांकन और मूल्यांकन के बाद आयोग द्वारा सात प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

Join DV News Live on Telegram