शनिवार को डलास एयर शो के दौरान, दो पुराने सैन्य विमान टकरा गए, जमीन पर गिर गए, आग की लपटों में घिर गए, और हवा में काले धुएं के स्तंभ भेजे गए। यह पता नहीं चल पाया है कि विमान में कितने लोग थे या जमीन पर कोई हताहत हुआ या नहीं। स्मारक वायु सेना के प्रवक्ता लीह ब्लॉक के अनुसार, कथित तौर पर बी-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस बॉम्बर में छह चालक दल के सदस्य और पी -63 किंगकोबरा लड़ाकू विमान में एक था, जिसने वेटरन्स डे सप्ताहांत कार्यक्रम का आयोजन किया और डाउन किए गए विमान के मालिक थे। उसने दावा किया कि उस समय, ह्यूस्टन स्थित विमान यात्रियों को भुगतान करने के लिए सवारी प्रदान नहीं कर रहा था।

शहर के डाउनटाउन से लगभग 16 किलोमीटर दूर डलास एक्जीक्यूटिव एयरपोर्ट पर आपातकालीन दल दुर्घटनास्थल के लिए दौड़ पड़े। घटनास्थल के लाइव टीवी समाचार फुटेज में लोगों को बॉम्बर के टूटे हुए मलबे के चारों ओर नारंगी शंकु स्थापित करते हुए दिखाया गया, जो एक घास वाले क्षेत्र में था।
एंथोनी मोंटोया ने दोनों विमानों को टकराते हुए देखा।

एक दोस्त के साथ एयर शो में भाग लेने वाले 27 वर्षीय मोंटोया ने कहा, “मैं वहीं खड़ा था। मैं पूरी तरह सदमे और अविश्वास में था।” “आसपास हर कोई हांफ रहा था। हर कोई फूट-फूट कर रो रहा था। हर कोई सदमे में था।”

डलास के मेयर एरिक जॉनसन ने कहा कि राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने स्थानीय पुलिस और अग्निशमन सहायता के साथ दुर्घटनास्थल पर नियंत्रण कर लिया है। जॉनसन ने ट्विटर पर कहा, “वीडियो दिल दहला देने वाले हैं।”

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने एक बयान में कहा कि बोइंग बी-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस और बेल पी-63 किंगकोबरा दोपहर करीब 1.20 बजे आपस में टकरा गए और दुर्घटनाग्रस्त हो गए। टक्कर स्मारक वायु सेना विंग्स ओवर डलास शो के दौरान हुई।

प्रसिद्ध वायु सेना परीक्षण पायलट चक येजर की विधवा और खुद एक पायलट विक्टोरिया येजर भी शो में थीं। उसने टक्कर नहीं देखी, लेकिन जलते हुए मलबे को देखा। फोर्ट वर्थ में रहने वाले 64 वर्षीय येजर ने कहा, “यह चूर्णित हो गया था।” “हम बस उम्मीद कर रहे थे कि वे सभी बाहर निकल गए थे, लेकिन हम जानते थे कि उन्होंने नहीं किया, उसने बोर्ड पर उन लोगों के बारे में कहा।

बी-17, एक विशाल चार इंजन वाला बमवर्षक, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यू.एस. वायु शक्ति का आधारशिला था और यू.एस. इतिहास में सबसे प्रसिद्ध युद्धक विमानों में से एक है। अमेरिकी लड़ाकू विमान किंगकोबरा का इस्तेमाल ज्यादातर सोवियत सेना ने युद्ध के दौरान किया था। बोइंग के अनुसार, अधिकांश बी -17 को द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में खत्म कर दिया गया था और आज केवल कुछ मुट्ठी भर ही रह गए हैं, जो बड़े पैमाने पर संग्रहालयों और एयर शो में प्रदर्शित होते हैं।
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कई वीडियो में लड़ाकू विमान को बॉम्बर में उड़ते हुए दिखाया गया है, जिससे वे जल्दी से जमीन पर गिर गए और आग और धुएं का एक बड़ा गोला बन गया।

लिएंडर की 37 वर्षीय ऑब्रे ऐनी यंग ने कहा, “यह देखना वाकई भयावह था।” टेक्सास, जिसने दुर्घटना देखी। जब यह घटना हुई उसके बच्चे अपने पिता के साथ हैंगर के अंदर थे। ?मैं अभी भी इसका अर्थ निकालने की कोशिश कर रहा हूं।” यंग के बगल में एक महिला को एक वीडियो पर रोते और चिल्लाते हुए सुना जा सकता है जिसे यंग ने अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया था।

एयर शो सुरक्षा – विशेष रूप से पुराने सैन्य विमानों के साथ – वर्षों से चिंता का विषय रहा है। 2011 में, रेनो, नेवादा में 11 लोग मारे गए थे, जब एक पी-51 मस्टैंग दर्शकों से टकरा गई थी। 2019 में, कनेक्टिकट के हार्टफोर्ड में एक बमवर्षक दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सात लोग मारे गए। एनटीएसबी ने तब कहा था कि उसने 1982 के बाद से 21 दुर्घटनाओं की जांच की थी जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के बमवर्षक शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप 23 मौतें हुईं।

इस कार्यक्रम का विज्ञापन करने वाली एक वेबसाइट के अनुसार, विंग्स ओवर डलास खुद को “अमेरिका के प्रीमियर विश्व युद्ध II एयरशो” के रूप में प्रस्तुत करता है। शो 11-13 नवंबर, वयोवृद्ध दिवस सप्ताहांत के लिए निर्धारित किया गया था, और मेहमानों को द्वितीय विश्व युद्ध के 40 से अधिक विमानों को देखना था। इसके शनिवार दोपहर के कार्यक्रम में “बॉम्बर परेड” और “फाइटर एस्कॉर्ट्स” सहित उड़ान प्रदर्शनों में बी -17 और पी -63 शामिल थे।

पिछले विंग्स ओवर डलास घटनाओं के वीडियो नकली स्ट्राफिंग या बमबारी रन पर, कभी-कभी करीबी गठन में, कम उड़ान भरने वाले पुराने युद्धक विमानों को दर्शाते हैं। वीडियो में विमानों को हवाई करतब दिखाते हुए भी दिखाया गया है।