नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद लॉकेट चटर्जी ने रविवार (13 नवंबर, 2022) को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता अखिल गिरि के खिलाफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए पुलिस शिकायत दर्ज कराई। भाजपा सांसद ने गिरि के खिलाफ दिल्ली के एक थाने में शिकायत दर्ज कराई और मांग की कि उन्हें मंत्री पद से हटाया जाए। अभिनेत्री से नेता बनीं अभिनेत्री ने गिरि के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) अधिनियम की धाराओं के तहत तत्काल कार्रवाई और प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी को इस घटना के लिए खुद राष्ट्रपति मुर्मू से माफी मांगनी चाहिए।

“ममता बनर्जी को बयान देना चाहिए। अखिल गिरि उनकी सरकार में मंत्री हैं, उन्हें उन्हें तुरंत बर्खास्त करना चाहिए। उन्हें दिल्ली आकर माफी मांगनी चाहिए। वे सार्वजनिक रूप से एससी-एसटी समुदाय के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं लेकिन यह वास्तविक भावना है उनके मंत्रियों की, “लॉकेट चटर्जी ने संवाददाताओं से कहा।

एक कथित वीडियो क्लिप में, गिरि को शुक्रवार को नंदीग्राम में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के दौरान राष्ट्रपति के लुक पर टिप्पणी करते हुए सुना गया था।

“उन्होंने (बीजेपी) कहा कि मैं सुंदर नहीं हूं। हम किसी को उनकी शक्ल से नहीं आंकते। हम राष्ट्रपति के कार्यालय का सम्मान करते हैं। लेकिन हमारे राष्ट्रपति कैसे दिखते हैं?” गिरि कहते सुने गए।

उन्होंने कहा, ‘मैं उस बात का जवाब दे रहा था, जो बीजेपी नेताओं ने मुझ पर जुबानी हमला करते हुए कही थी.’

टीएमसी ने यह भी कहा कि नेतृत्व किसी भी तरह से इस तरह की टिप्पणी का समर्थन नहीं करता है।

“हमारे मन में भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का अत्यंत सम्मान है। हमारी पार्टी अखिल गिरि द्वारा की गई दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी की कड़ी निंदा करती है और स्पष्ट करती है कि हम इस तरह के बयानों की निंदा नहीं करते हैं। महिला सशक्तिकरण के युग में, इस तरह की कुप्रथा है अस्वीकार्य, ”पार्टी ने कहा।