फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं

इस समय पुरे भारत में गर्मी का प्रकोप है, भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है और फिलहाल इस गर्मी से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है, राष्ट्रीय राजधानी में बुध‍वार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. IMD के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम यानी 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के वक्त सापेक्षिक आद्रर्ता 28 से 49 फीसदी रही.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अब अगले सप्ताह गर्मी अपने चरम पर रहेगी. दिल्ली के लोगों को अब झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा. शुक्रवार से दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पास जाने की आशंका है. इस हफ्ते से गर्मी परेशानी बढ़ाएगी. यूपी में प्रदेश भर में शुक्रवार से लू चलने का अनुमान भी जताया गया है. 16 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा वहीं 17 मई से लू चलने की संभावना जताई गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. पिछले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, सिक्किम और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई.