Budget 2024: जैसा की आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को पेश कर दिया है, तो वहीं अब सियासी पारा भी हाई होता दिख रहा है, एक तरफ जहां मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट आज पेश हुआ है तो वहीं विपक्ष भी कहाँ चुप बैठने वालों में से है, बता दें की इस बार के बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को कई सारी सौगातें मिली है जिससे विपक्ष के लोग आग-बबूला होते दिख रहे हैं.

ममता बनर्जी ने लगाए आरोप

बजट के आते ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निशाना साधा है, दरअसल उन्होंने केंद्रीय बजट को जनविरोधी और गरीब विरोधी करार दिया. विधानसभा में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि क्या पश्चिम बंगाल ने कोई ऐसी गलती की है, जिसके कारण बंगाल को वंचित कर दिया गया है? ममता ने आज केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट में बंगाल को वंचित करने का आरोप लगाया.

जैसा की इस बार के बजट में साफ दिख रहा है की बिहार और आंध्र प्रदेश को ज्यादा फोकस में लेकर बजट पेश किया गया तो वहीं इसे लेकर भी ममता बनर्जी ने कहा कि मुझे आंध्र प्रदेश और बिहार को पैसा मिलने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन आप भेदभाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन बंगाल के साथ भेदभाव किया गया है.

विपक्षी दलों ने जताई आपत्ति

बता दें की इस बार के बजट में सरकार का बड़ा जोर रोजगार सृजन पर नजर आया. इसके लिए लघु और मध्यम उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए कई बड़ी रियायतें दी गईं. आयकर स्लैब में लोगों को खास राहत नहीं मिली और सरकार ने उसे जैसे का तैसे रखा है. अब इतना सब के बीच विपक्ष भी बोल पड़ा है, बता दें की विपक्षी दलों ने इसे पूंजीपतियों का बजट बताकर इसकी आलोचना की है.

राहुल गांधी ने भी कसा तंज

अब अगर विपक्ष की बात करें और राहुल गांधी का जिक्र न हो तो ऐसा मुमकिन नहीं, बता दें की कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मोदी सरकार पर तंज कसने से नहीं चूके. राहुल गांधी ने X पर लिखा, ‘यह कुर्सी बचाओ बजट है. इसमें दूसरे राज्यों के हितों की कीमत पर सहयोगी पार्टियों को तुष्ट करने की कोशिश की गई है. आम आदमी के बजाय सबको को राहत दी गई है. कांग्रेस के पुराने बजट और मौजूदा मैनिफेस्टो से चीजें निकालकर इस बजट में कॉपी- पेस्ट करने की कोशिश की गई है.’