Agniveer Reservation: अग्निवीरों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल, BSF ने 4 साल के अनुभव के बाद पूर्व अग्निवीरों के लिए ऐलान किया है. डीजी बीएसएफ का कहना है, उन्हें 10% आरक्षण और आयु में छूट का लाभ मिलेगा, गृह मंत्रालय के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा निर्देशित इस निर्णय का उद्देश्य बीएसएफ को मजबूत करना है।

अग्निवीरों के लिए अच्छी खबर

BSF के महानिदेशक ने नई नीति की पुष्टि की, जिसमें पूर्व अग्निवीरों द्वारा अपने अनुभव और प्रशिक्षण के कारण बल में लाए गए महत्व पर प्रकाश डाला गया, बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल ने बताया कि अग्निवीर बीएसएफ के लिए एकदम अनुरूप हैं, एक तरह से हमें तैयार सैनिक मिल रहे हैं, अग्निवीरों के आने से सभी बलों को लाभ होगा।

दिया जायेगा 10 फीसदी आरक्षण

बीएसएफ ने कहा कि अग्निवीरों के लिए हम 10 फीसदी आरक्षण देंगे और उन्हें आयु सीमा में भी रियायत दी जाएगी, उन्होंने कहा कि हम तो अग्निवीरों का इंतजार कर रहे हैं, अग्निवीरों के पहले बैच को 5 साल की छूट आयु सीमा में मिलेगा, इसके बाद वाले बैचों को 3 साल की रियायत दी जाएगी, कुल मिलकर अब अग्निवीरों के लिए ये एक बड़ी खबर मानी जा रही है.

बता दें की गृह मंत्रालय ने एक्स पर एक ट्वीट में लिखा कि गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के तहत CISF पूर्व-अग्निवीरों को फोर्स में नियुक्त करने के लिए तैयार है, महानिदेशक ने कहा पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल पद पर नियुक्ति में 10% रिजर्वेशन और आयु सीमा व शारीरिक दक्षता परीक्षा में रियायत दी जाएगी, महानिदेशक ने कहा कि यह निर्णय सुरक्षा बलों को मजबूत बनाने में बहुत मददगार साबित होगा।