All India Weather Update: इस समय देश के कई हिस्सों में बारिश से गंभीर हालात हैं, IMD ने शनिवार 27 जुलाई को 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, कुछ जगह तो ऐसी हैं जहां पर बाढ़ आ गयी है, लोग अपने घरों को छोड़ कर राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं, इसी के साथ आज कई राज्‍यों के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनमान जताया है.

तीन मंजिला इमारत ढही

महाराष्‍ट्र के कुछ इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहीं पर राजस्‍थान, उत्तराखंड, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ जैसे राज्‍यों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जगहों पर लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है, आज अचानक भारी बारिश के बीच महाराष्ट्र के नवी मुंबई स्थित शाहबाज में एक तीन मंजिला इमारत गिर गई हादसे में कई लोग मलबे में दब गए।

कई इलाकों में आई बाढ़

रिपोर्ट के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी और मध्‍य भारत में अलग-अलग स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश के साथ ही आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है. इधर, गुजरात के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं, 2700 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया, बाढ़ प्रभावित इलाकों में 2200 लोग नवसारी और 500 लोग तापी जिले के हैं।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी बंगाल की खाड़ी व बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तट पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है. मानसून ‘ट्रफ लाइन’ अपनी सामान्य अवस्था में है. इसके कारण कई स्‍थानों पर जमकर बारिश की संभावना जताई जा रही है. इस समय कई जगहों पर लोग भारी बारिश के चलते परेशान हैं, और घरों में कैद होने को मजबूर हैं, मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्‍यों को लेकर भविष्‍यवाणी की है.

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

इसी के साथ ओडिशा के लोगों को भी सावधान रहने को कहा गया है क्यूंकि ओडिशा के कटक, ढेंकनाल, अंगुल, क्योंझर, संबलपुर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, देवगढ़, बारगढ़, बालासोर, मयूरभंज, सुंदरगढ़, जाजपुर, झारसुगुड़ा, पुरी, खोरधा, नयागढ़ बौध, सोनपुर, बोलांगीर, नुआपाड़ा, नबरंगपुर और मलकानगिरी जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्‍थानों पर अत्‍यंत भारी बारिश का अनुमान है. महाराष्‍ट्र के विदर्भ इलाके में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है तो माठवाड़ा में भारी बारिश हो सकती है. मध्‍य महाराष्‍ट्र में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसी के साथ यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विभाग केंद्र ने कल यानी 28 जुलाई को भी उत्तर प्रदेश के कई जिलो में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इनमें आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, और प्रयागराज समेत आस पास के इलाके शामिल है.