Rahul gandhi In Lok Sabha: संसद के मॉनसून सत्र के दौरान आज लोकसभा में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार (29 जुलाई) को संसद में केंद्र सरकार को जमकर घेरा. बजट पर बोलते राहुल गांधी ने सरकार, वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री सबपर निशाना साधा. राहुल करीब 40 मिनट तक बोले, जिसमें उन्होंने अग्निवीर, पेपर लीक, किसान और मिडिल क्लास सबकी बात कही. उन्होंने मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने चक्रव्यूह बनाया है, जिससे करोड़ों लोगों को नुकसान हो रहा है.

राहुल के पोस्टर पर विवाद

इसी के साथ आज राहुल गांधी ने संबोधन के दौरान एक पोस्टर भी दिखाना चाहा, जिसपर जमकर विवाद हुआ. राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर सर मैं आपकी अनुमति से एक पोस्टर दिखाना चाहता हूं. राहुल के इस अनुरोध पर बीजेपी सांसदों ने भी आपत्ति जताई. वहीं राहुल ओम बिरला की आपत्ति के बाद पोस्टर नहीं दिखा सके, हालाँकि राहुल गांधी ने हाथ में जो पोस्टर पकड़ा हुआ था उसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिखाई दे रही थीं और ये पोस्टर हलवा सेरेमनी का था.

मॉनसून सत्र के दौरान आज लोकसभा में उन्होंने बजट पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार ने मिडिल क्लास की पीठ पर छुरा घोंपा है. किसानों के लिए काले कानून लाए है. इस दौरान राहुल गांधी ने कुछ ऐसा कहा, जिसे सुनकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना सिर पकड़ लिया और मुस्कुराने लगीं.

वित्त मंत्री ने पकड़ा अपना माथा

बता दें की राहुल एक तस्वीर लाये थे जिसे लेकर उन्होंने कहा कि निर्मला सीतारमण की टीम में 20 अफसर है, लेकिन इस तस्वीर में कोई ओबीसी, पिछड़ा वर्ग, आदिवासी वर्ग का अफसर नहीं है. तस्वीर को लेकर राहुल ने कहा कि बजट का हलवा इस फोटो में बंट रहा है, लेकिन इसमें कोई पिछड़ा दलित या आदिवासी अफसर नहीं दिख रहा है. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि देश का हलवा बंट रहा है जिसमें केवल वही लोग नहीं है. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की जाति को लेकर राहुल गांधी की बात सुनकर वित्त मंत्री मुस्कुराने लगीं. राहुल गांधी की इस बात को सुनकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना माथा पकड़ लिया.

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, ‘सिर्फ 20 अफसरों ने केंद्रीय बजट तैयार किया है. राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी सांसदों ने आपत्ति जताई. संबोधन के दौरान राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू के बीच तीखी नोकझोंक भी देखने को मिली.