Wayanad Landslide News Update: केरल के वायनाड में 29-30 जुलाई की रात 2 बजे से 4 बजे के बीच लैंडस्लाइड की 4 घटनाएं हुई थीं, इस भयानक घटना में पूरे चार गांव बह गए थे, वहीं आज हादसे का चौथा दिन है और आज भी सेना का अभियान जारी है.

चार लोगों को जिंदा बचाया

बता दें की वायनाड हादसे के चौथे दिन सेना ने 4 लोगों को जिंदा निकाला, इनमें दो महिला और पुरूष हैं, चारों एक ही परिवार के हैं, हादसे में अब तक मरने वालों की संख्या 313 हो गई है, 130 लोग अस्पताल में हैं, जबकि हादसे के चार दिन बाद भी 206 लोग लापता हैं।

लास्ट लोकेशन की ली जा रही मदद

वायनाड में सेना लापता लोगों को अब मोबाइल के लास्ट लोकेशन के हिसाब से ढूंढ़ने का काम कर रही है, आर्मी के जनरल ऑफिसर कमांडिग मेजर जनरल वीटी मैथ्यू ने कहा कि मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है, अब केवल डेडबॉडी ढूंढ़ी जा रही हैं।

रेस्क्यू में जुटे बचावकर्मियों को अब तक 195 शव ही मिले हैं. बाकी, लोगों की मौत की पुष्टि उनके बॉडी पार्ट्स से की गई है. यानी 105 लोगों के शव का कोई ना कोई हिस्सा बरामद हुआ है, जिससे उनकी मौत कंफर्म हुई है.

वहीं, वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने वायनाड लैंडस्लाइड का मुद्दा दिल्ली में उठाने की बात कही है, साथ ही कहा कि कांग्रेस पार्टी यहां 100 से ज्यादा घर बनाएगा, केरल ने एक ही इलाके में ऐसी त्रासदी नहीं देखी।

तलाशी अभियान रहेगा जारी

तीनों सेनाओं के अलावा NDRF,DSG और MEG की संयुक्त टीम खोजी अभियान में लगी हुई है. हर टीम के साथ तीन स्थानीय लोग और एक वन विभाग का कर्मचारी भी शामिल किया जाएगा. सेना ने हादसे के बाद जो बेली ब्रिज बनाया है, इससे 25 एंबुलेंस मुंडकई पहुंचाई जाएंगी. मिट्टी में दबे शवों का पता लगाने के लिए दिल्ली से ड्रोन आधारित रडार शनिवार को आने वाला है. तलाशी अभियान में 6 कुत्तों की भी मदद ली जा रही है. आज तमिलनाडु से 4 और कुत्ते लाए जाएंगे.