Independence Day 2024: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से लगातार 11वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया. वहीं उन्होंने लालकिले की प्राचीर से देशवासियों को सम्बोधित भी किया है. अपनी परंपरा को जारी रखते हुए इस बार भी पीएम मोदी ने अपने 98 मिनट लंबे भाषण में बहुत कुछ कहा है.

अपने इस बार के संबोधन में पीएम मोदी ने बांग्लादेश हिंसा, महिला अत्याचार का जिक्र किया साथ ही मेडिकल के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया. भाषण में पीएम मोदी ने विपक्ष को मैसेज भी दिया.

हिंदुओं की सुरक्षा पर क्या बोले?

लाल किले की प्राचीर से आज नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हुए हमलों और मंदिरों में तोड़फोड़ समेत कई जरूरी मसलों पर साफ साफ संदेश दिया है. उन्होंने कहा, भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख और शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है, हमारे संस्कार हैं. पीएम ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. खासकर के 140 करोड़ देशवासियों की चिंता कि वहां हिंदू, अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो.

महिलाओं पर अत्याचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दिनों महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार पर बात करते हुए कहा, हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं, उसके प्रति देश में आक्रोश है. इस आक्रोश को मैं महसूस कर रहा हूं. महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो. ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

ये भी बताना चाहूंगा कि जब महिलाओं पर अत्याचार की घटना होती है, तो उसकी बहुत चर्चा होती है. मीडिया में छाया रहता है लेकिन जब ऐसे राक्षसी मनोवृत्ति को सजा होती है तो वह खबरों में कहीं नजर नहीं आती, वो कोने में कहीं खड़ा रहता है..अब समय की मांग है कि जिनको सजा होती है, उसकी व्यापक चर्चा हो.

भ्रष्टाचारियों पर बोले पीएम

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि हमने व्यापक रूप से भ्रष्टाचार के खिलाफ एक जंग छेड़ा है. मैं जानता हूं कि इसकी कीमत मुझे और मेरी प्रतिष्ठा को चुकानी पड़ती है. पर इसके बावजूद वो रुकने वाले नहीं है. इसके साथ यह भी स्पष्ट हो गया है कि सीबीआई और ईडी अपने हिसाब से काम करती रहेगी. अगर विपक्ष या आम जनता यह सोच रही है कि अब भ्रष्टाचार के मामलों में एक्शन लेने से सरकार रुक जाएगी तो यह गलत सोच रहे हैं. चाहे वो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हों या झारखंड के मुख्मंत्री हेमंत सोरेन कानून अपना काम करेगा.

मेडिकल के लिए 75 हजार सीटें बढ़ेंगी

पीएम मोदी ने कहा, हमने पिछले 10 साल में मेडिकल सीटों को करीब करीब एक लाख कर दिया. हर साल 25 हजार युवा मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं. वे ऐसे-ऐसे देशों में जाते हैं कि मैं सुनकर हैरान रह जाता हूं. उन्होंने घोषणा की, हमने तय किया है कि अगले पांच साल में मेडिकल लाइन में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने विकसित भारत की पहली पीढ़ी को ध्यान में रखकर पोषण अभियान शुरू किया है.