Jharkhand Politics: झारखण्ड में एक बार फिर से राजनीति गरमाई हुई नजर आ रही है, क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता चंपाई सोरेन के सुर बागी हो गए हैं. उनके हाल के एक ट्वीट ने सियासी गलियारों में हलचल मचा दी थी. हर कोई ये सोच रहा था कि चंपाई का अगला कदम क्या होगा? अब पूर्व सीएम ने नई घोषणा की है.

नई पार्टी बनाने का ऐलान

बता दें की अब मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने जेएमएम से बगावत करते हुए बुधवार को नई पॉलिटिकल पार्टी बनाने का ऐलान किया है. वहीं उन्होंने गठबंधन के लिए भी दरवाजे खुले रखे हैं. चंपई ने कहा कि मैंने तीन विकल्प बताए थे, रिटायरमेंट, संगठन या दोस्त. मैं रिटायर नहीं होऊंगा. मैं पार्टी को मजबूत करूंगा, नई पार्टी बनाऊंगा.

जेएमएम पर लगाए ये आरोप

दरअसल, उन्होंने तीन दिन पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पर अपमान करने का आरोप लगाया था. जिसके बाद उनकी बीजेपी में जाने की अटकलें तेज हो गई थीं.

उन्होंने आरोप लगाया कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में उन्हें बताए बगैर पार्टी नेतृत्व ने अचानक उनके सारी सरकारी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया. चंपई सोरेन ने कहा, पूछने पर पता चला कि गठबंधन द्वारा तीन जुलाई को विधायक दल की एक बैठक बुलाई गई है और मुझसे कहा गया कि तब तक आप मुख्यमंत्री के तौर पर किसी कार्यक्रम में नहीं जा सकते.

उन्होंने सवाल किया, ‘क्या लोकतंत्र में इससे अधिक अपमानजनक कुछ हो सकता है कि एक मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों को कोई अन्य व्यक्ति रद्द करवा दे?’ चंपई सोरेन ने दावा किया, कहने को तो विधायक दल की बैठक बुलाने का अधिकार मुख्यमंत्री का होता है, लेकिन मुझे बैठक का एजेंडा तक नहीं बताया गया था.

पूर्व सीएम चंपाई सोरेन अब फ्रंट फुट पर राजनीति के मैदान में उतर गए हैं. दिल्ली से लौटने के बाद उन्होंने आज हाता क्षेत्र में समर्थकों से मुलाकात के बाद अलग संगठन खड़ा करने की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा है कि सात दिन के भीतर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी. कल देर रात से सरायकेला स्थित उनके आवास पर समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ था.