Bangladesh Flood News: इन दिनों बांग्लादेश पर मानों मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा हो, कुछ दिनों पहले जहां राजनीतिक भूचाल और भारी भरकम धरना-प्रदर्शन के बाद अब जाकर हालात ठीक हो रहे थे तो अब एक नई मुसीबत ने लोगों को आफत में डाल दिया है.

बांग्लादेश में बाढ़ का तांडव

दरअसल, बांग्लादेश में विनाशकारी बाढ़ ने हाहाकार मचा दिया है, बांग्लादेश में 12 जिलों में भीषण बाढ़ आई है, दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में 36 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं, सैकड़ों घर पानी में डूब गए हैं और लोग छतों पर फंसे हुए हैं.

भारत पर लगाए आरोप

बांग्लादेश में टेली कम्युनिकेशन बंद होने की वजह से बहुत जानकारी नहीं मिल पा रही है, लेकिन इन सब के बीच इस बाढ़ को भारत पर मढ़ा जा रहा है, बता दें कि अंतरिम सरकार के कुछ नेता समेत खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के कुछ नेता भी इस बाढ़ के लिए भारत को दोषी बता रहे हैं।

अफवाहों को किया ख़ारिज

अब इन आरोपों के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि बांग्लादेश में आई बाढ़ के लिए भारत जिम्मेदार नहीं है, विदेश मंत्रालय ने कहा, बांग्लादेश में यह अफवाह है कि बाढ़ की वजह त्रिपुरा में डंबूर बांध का दरवाजा खोलना है यह सच नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि डंबुर बांध सीमा से करीब 120 किमी दूर स्थित है. यह एक कम ऊंचाई का बांध है जो बिजली उत्पन्न करता है. पूरे त्रिपुरा और बांग्लादेश के आसपास के जिलों में 21 अगस्त से भारी बारिश जारी है. जिसके चलते कई इलाकों में पानी भरा है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम स्थिति की रिपोर्ट भी बांग्लादेश के साथ साझा कर रहे हैं.

दोनों ओर बारिश से तबाही

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच बहने वाली नदियों में बाढ़ एक साझा समस्या है, जिससे दोनों तरफ के लोगों को परेशानी होती है और इसके समाधान के लिए आपसी सहयोग की जरूरत है. चूंकि दोनों देश करीब 54 नदियों को साझा करते हैं, इसलिए नदी जल सहयोग हमारे द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.