J&K Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियां जोरो-शोरों से काम पर लगी हुई है, वहीं आज BJP ने अपना संकल्प पत्र भी जारी कर दिया है.

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि आजादी के समय से हमारी पार्टी के लिए जम्मू कश्मीर का भूभाग महत्वपूर्ण रहा है. हमने इसे जोड़े रखने के लिए अनेक प्रयास किए हैं. केंद्र शासित प्रदेश के लोगों से बीजेपी ने 25 बड़े वादे किए हैं.

आगे अमित शाह कहते हैं कि आर्टिकल 370 इतिहास बन चुकी है, ये कभी लौटकर नहीं आ सकती. क्योंकि यही वो विचारधारा थी जो युवाओं के हाथ में पत्थर थमाती थी.

क्या बोले अमित शाह?

वहीं संकल्प पत्र के 25 बड़े वादों में अग्निवारों को जम्मू-कश्मीर की सरकारी नौकरियों में 20% कोटा देने का भी वादा है. संकल्प पत्र जारी करते हुए अमित शाह ने कहा कि पहले भारतीय जनसंघ फिर भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के लिए संघर्ष किया है.

उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल का इतिहास स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. आर्टिकल- 370 की छाया में अलगाववाद पनपा. एक के बाद एक सरकारें अलगाववादियों के आगे झुकती रहीं. आर्टिकल- 370 और 35A अब इतिहास बन चुके हैं. जम्मू-कश्मीर अब विकास और प्रगति के पथ पर अग्रसर है.

संकल्प पत्र के बड़े वादे

अमित शाह ने संकल्प पत्र को लेकर कहा कि जम्मू में तवी रिवर फ्रंट बनाया जाएगा. श्रीनगर में एम्यूजमेंट पार्क बनाया जाएगा. वहीं डल झील का विश्व स्तर पर विकास किया जाएगा. इसके अलावा मां सम्मान योजना लेकर आएंगे. छात्रों को 10 हजार रुपए कोचिंग फीस दी जाएगी. उज्ज्वला योजना के तहत 2 सिलेंडर दिए जाएंगे. घर की एक महिला को 18 हजार रुपए दिए जाएंगे. कॉलेज छात्रों को हर साल 3 हजार रुपए की सहायता भी दी जाएगी.

कांग्रेस का घोषणा पत्र

फिलहाल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी नहीं हुआ है. लेकिन ऐसा हो सकता है कि वो नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणा पत्र पर ही काम करें. कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस की ‘बी’ टीम की तरह काम करेगी.

कब होगी जम्मू कश्मीर में वोटिंग

पूरे एक दशक बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. केंद्र शासित प्रदेश की 90 सीटों पर 3 चरणों में वोटिंग होगी. पहले चरण में 18 सिंतबर को मतदान होगा. दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्तूबर को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.