Delhi CM Oath Ceremony: दिल्ली के नए सीएम के रूप में चुने जाने के बाद खबर है कि आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी 21 सितंबर की दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर सकती हैं.

नहीं की कोई घोषणा

सूत्रों का कहना है कि उपराज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सिफारिश भेजी है. बता दें कि बुधवार को अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया, हालांकि केजरीवाल की ओर से मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की कोई तिथि प्रस्तावित नहीं की गई है.

इन सबके बीच, केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने आतिशी को विधायक दल का नेता चुना है और आतिशी ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर शपथ दिलाने का आग्रह किया था.

खुद किया था ऐलान

शराब नीति मामले में जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था. केजरीवाल ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का इस्तीफा 17 सितंबर के उपराज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति को भेज दिया था.

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी की बैठक हुई. इस बैठक में आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया. वहीं आम आदमी पार्टी के दिल्ली इकाई के अध्यक्ष गोपाल राय ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर आतिशी के विधायक दल का नेता चुने जाने की जानकारी दी थी.

आतिशी के सामने कई चुनौती

आतिशी के सामने सबसे बड़ी चुनौती चुनाव से पहले मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना को लागू करना है. इस योजना के तहत दिल्ली में 18 साल के ऊपर की महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये की राशि मिलनी है. इसके साथ ही आतिशी ने केजरीवाल को अपना राजनीतिक गुरु बताया और मुख्यमंत्री पद जैसी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए उनका आभार जताया.

जमीनी स्तर से होगा काम

बता दें कि आतिशी को आप सरकार के कामकाज में तेजी लाने के लिए जमीन पर उतरना होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रमुख परियोजनाएं और योजनाएं पटरी पर आ जाएं.

वहीं दूसरी तरफ अरविंद केजरीवाल के पांच महीने जेल में रहने के कारण AAP सरकार का काम-काज काफी प्रभावित भी हुआ है. फंड की कमी के कारण जरूरी सेवाओं और बुनियादी ढांचे से संबंधित काम बाधित हुए हैं, जिनमें सड़क, सीवर, पानी की आपूर्ति और अस्पतालों में दवाएं प्रमुख हैं.