अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाकर की हत्या के आरोपी 28 वर्षीय आफताब अमीन पूनावाला की क्रूर घटना ने देश को सदमे में डाल दिया है। पेशेवर खाद्य ब्लॉगर पर दिल्ली के महरौली में साझा किए गए अपार्टमेंट में 3 साल से अधिक समय से अपनी प्रेमिका को मारने का आरोप लगाया गया है। आफताब ने कथित तौर पर कई क्राइम शो देखे, और कथित तौर पर शादी के झगड़े के बाद अपने लिव-इन पार्टनर की हत्या कर दी और कबूल किया कि उसे अमेरिकी अपराध टीवी श्रृंखला ‘डेक्सटर’ से प्रेरित होने के बाद उसके शरीर को 35 टुकड़ों में काटने का विचार आया।

क्या सीरियल किलर थीम पर आधारित शो दर्शकों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं?

वास्तव में आपके साथी की हत्या करने के लिए इच्छा को प्रेरित करने के मामले में एक शो का नकारात्मक प्रभाव नहीं हो सकता है। सीरियल किलर थीम आधारित शो दर्शकों के चिंतित और/या डरे हुए होने पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। विशेष रूप से दिखाता है कि सत्य-अपराध आधारित हैं क्योंकि यह लोगों को एहसास कराता है कि इस तरह के हत्यारे मौजूद हैं और दुनिया में वास्तव में कुछ भयानक चीजें होती हैं। हालाँकि, ये शो मनुष्यों के मानस को इस हद तक प्रभावित या प्रभावित नहीं कर सकते हैं कि वे किसी को मार दें या किसी भी प्रकार का अपराध कर लें। एक मनोवैज्ञानिक प्रवृत्ति होनी चाहिए।

Join DV News Live on Telegram

कैसे बताएं कि किसी व्यक्ति को मनोरोग सहायता की आवश्यकता है या नहीं?

जटिल और बचपन के आघात वाले व्यक्तियों को अक्सर मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता होती है। जिन लोगों का बाल यौन शोषण, माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार, अंतरंग साथी के साथ दुर्व्यवहार का इतिहास रहा है। व्यवहार से, जो
लगातार क्रोध का प्रकोप होता है, कोई भावना या सहानुभूति नहीं दिखाते हैं और उनकी असुविधाओं पर अत्यधिक प्रतिक्रिया करते हैं यानी वे अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं। जिन लोगों के पास ए
वास्तविकता की विकृत भावना – मतिभ्रम, पृथक्करण, भ्रम आदि को भी मदद की आवश्यकता होगी।

क्या काउंसलिंग ऐसे चरम मामलों में मदद कर सकती है?

ऐसे चरम मामलों में आघात-केंद्रित उपचारों के साथ परामर्श प्रभावी हो सकता है। उदाहरण: आई मूवमेंट डिसेन्सिटाइजेशन एंड रिप्रोसेसिंग (EMDR), इंटरनल फैमिली सिस्टम्स (IFS) और अनुकंपा पूछताछ। सीबीटी और आरईबीटी जैसे मुख्यधारा के उपचार सतही स्तर पर काम करते हैं। वे अवसाद, चिंता, पीटीएसडी आदि के लक्षणों का इलाज करते हैं लेकिन वे उस मूल मुद्दे के साथ काम नहीं करते हैं जो मनोवैज्ञानिक संकट का कारण बनता है और कुत्सित मुकाबला करने की ओर ले जाता है। दूसरी ओर आघात उपचार संकट के मूल कारण के साथ काम करते हैं। जो व्यक्ति मनोरोगी लक्षण दिखाते हैं उनमें सहानुभूति की कमी, भावनाओं को दिखाने में समस्या आदि होती है। उनमें से अधिकांश का बचपन परेशानी भरा होता है जहाँ उन्हें खुद प्यार और सहानुभूति नहीं मिलती थी, उनकी भावनात्मक ज़रूरतें पूरी नहीं होती थीं या उन्होंने लगातार घरेलू हिंसा देखी थी, वे भावनात्मक होना बंद कर देते हैं या हर रोज दर्द का अनुभव करने से खुद को बचाने के लिए पूरी तरह से महसूस करना। चूंकि वे कभी भी भावनाओं को सुरक्षित तरीके से व्यक्त नहीं कर सकते थे इसलिए वे हानिकारक और चरम तरीकों से ऐसा कर सकते थे। यहां, मुख्य बचपन के आघात के साथ काम करना वास्तव में व्यक्ति को खुद को नियंत्रित करने और अन्य अपराधों को मारने या करने से रोकने में मदद करेगा।