टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप जीतने में विफल रहने के बाद हताशापूर्ण उपायों के लिए हताश समय और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछले हफ्ते चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली पूरी राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। इंग्लैंड से 10 विकेट से करारी हार के बाद भारत को सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा था। टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे दिनेश कार्तिक ने अब चयनकर्ताओं के शॉक हटाने पर खुलकर बात की है.

Join DV News Live on Telegram

हालांकि इस खबर ने कई लोगों को झकझोर दिया था, लेकिन एडिलेड में विश्व कप सेमीफाइनल में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के हारने के बाद यह दीवार पर एक लेखन था। चेतन के नेतृत्व वाली चयन समिति के तहत यह चौथा ट्रॉफी-रहित टूर्नामेंट था। तीन अन्य में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल, 2021 टी 20 विश्व कप और एशिया कप 2022 शामिल थे। भारत उन टूर्नामेंटों में से केवल एक में फाइनल में पहुंचा।

हालांकि इस पर बीसीसीआई की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है या बोर्ड के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कोई बयान दिया है, लेकिन उन्होंने चयन समिति के लिए नए आवेदकों को बुलाया है।

क्रिकबज के साथ बातचीत के दौरान इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, कार्तिक ने स्वीकार किया कि यह आश्चर्यजनक था, लेकिन उन्होंने कहा कि इसने अगली समिति के लिए नए अवसर प्रदान किए।

“बहुत दिलचस्प विकास। मुझे लगता है कि हममें से किसी ने भी इसे आते हुए नहीं देखा। यह नए चयनकर्ताओं के आने का भी मौका है और हमें देखना होगा कि चीजें कैसे सामने आती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि यह बीसीसीआई प्रशासन में एक धन्यवादहीन काम है और इस बात पर जोर दिया कि 40 से 45 खिलाड़ियों के पूल में से 15 सदस्यीय टीम चुनना कितना मुश्किल है।

“मुझे पता है कि इस शब्द ‘बोरी’ का इस्तेमाल बहुत किया गया था, लेकिन मुझे लगता है कि उनका कार्यकाल भी समाप्त हो रहा था। यह एक कठिन काम है। 40-45 खिलाड़ियों के समूह में से 15 खिलाड़ियों को चुनना जो देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त हैं, यह आसान नहीं होने वाला है। उन्हें श्रेय। उन्होंने अच्छा काम किया है। नए चयनकर्ताओं को कुछ कड़े फैसले लेने हैं।”