बुधवार 23 नवंबर से सिविल अस्पताल पिपरिया में डॉ अनीता साहू के निर्देशन में प्री सर्वाइकल कैंसर का उपचार का शुभारंभ किया जायेगा! जिला कैंसर समन्वयक श्री आशुतोष सिंह ठाकुर ने बताया कि इस कैंप में सफेद अथवा बदबूदार पानी, अनियमित माहवारी, ब्लीडिंग, योनि में संक्रमण एवं खुजली तथा 45-60 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओ (जिनका मासिक धर्म रुक चुका है) को ब्लीडिंग जैसे लक्षणों वाली महिलाओं की जांच इस शिविर में किया जायेगा! एवं प्रति कार्यदिवस महिलाओ की जांच VIA रूम में प्रशिक्षित स्टाफ नर्सो के द्वारा की जा रही है

Join DV News Live on Telegram

VIA जाँच, VILI जाँच एवं कोल्पोस्कोप से जाँच उपरांत महिला प्री सर्वाईकल कैंसर पॉजिटिव पाए जाने पर उपचार संभव होगा ! अत: तत्काल ही ‘स्क्रीन एण्ड ट्रीट’ रणनीति के तहत महिला के बच्चेदानी के मुख (सेर्विक्स) का थर्मल अब्लेशन डिवाइस द्वारा किये जाने की शुरुआत की जा रही है!
बी एम ओ डॉ ऋचा कटकवार ने बताया कि सर्वविदित है कि प्री सर्वाईकल कैंसर, ओरल कैंसर एवं स्तन कैंसर की प्रारंभिक अवस्था की जाँच जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, दोनो सिविल अस्पतालो एवं जिला अस्पताल में उपलब्ध है !

साथ ही साथ प्री सर्वाईकल कैंसर का अत्याधुनिक उपचार भी जिला अस्पताल, होशंगाबाद सहित सिविल अस्पताल, इटारसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सोहागपुर में भी सर्वसुलभ है! महिलाओ की शारीरिक समस्याओं, प्री सर्वाइकल कैंसर संबंधी समस्याओं, लक्षण, कारण, जांच, उपचार आदि किसी भी जानकारी के लिए श्री आशुतोष सिंह ठाकुर, जिला कैंसर को ऑर्डिनेटर से 8354958586 पर संपर्क कर सकते हैं!