खसरा कोविड की तुलना में दूसरों के लिए बहुत अधिक संक्रामक है। लेकिन इसका पुनरुत्थान दुनिया भर में उन लोगों में देखा गया है जिनके जीवन और आजीविका को कोविड ने उजाड़ दिया था। जिन्होंने भले ही कोविड का टीका लगवाया हो लेकिन हंगामे में खसरे का टीका लगाने से चूक गए

Join DV News Live on Telegram

अनिवार्य इंटर्नशिप के दौरान जो मेडिकल छात्र एमबीबीएस कोर्स के बाद करते हैं, उन्हें ग्रामीण के साथ-साथ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पोस्ट किया जाता है। यह बड़े मेडिकल कॉलेजों के विपरीत समुदाय में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा की दुनिया के लिए एक जोखिम माना जाता है, जहां वे अपने अपेक्षाकृत पृथक पांच साल बिताते हैं। मुंबई के म्युनिसिपल मेडिकल कॉलेजों के लोग उपनगरीय मुंबई के बड़े झुग्गी समुदायों में स्थित नगरपालिका उपनगरीय स्वास्थ्य चौकियों में से एक में दो महीने बिताते हैं जिसे शहरी निवारक और सामाजिक चिकित्सा शब्द कहा जाता है। मैंने उन महीनों को मलाड की बड़ी झुग्गी बस्ती, मालवणी में एक स्वास्थ्य चौकी पर बिताया।

मध्य मुंबई में बड़े होने और शिक्षित होने का मतलब था कि मालवणी पोस्टिंग पहली बार था जब मैंने नियमित रूप से एक उपनगर के लिए एक लोकल ट्रेन ली। बेशक मलाड उस समय मॉल, टावर और पॉश कॉर्पोरेट कार्यालयों से घिरा हुआ शानदार क्षेत्र नहीं था, जो अब है। हालाँकि मैंने झुग्गियाँ देखी थीं और यहाँ तक कि परेल में लंबी सड़कों से बचने के लिए उनके बीच से गुज़रा था, जहाँ मैं बड़ा हुआ था, जब मैं मालवणी स्वास्थ्य चौकी की ओपीडी में पहुँचा, तब भी मैं हैरान था। घर का दौरा – जहां हम एक सीवर पाइप के किनारे पर बैठे कुछ घरों में गए और बच्चों को गीले कपड़े में लिपटे तेज बुखार से पीड़ित देखा – यहां तक ​​​​कि एक मध्यम वर्ग के बच्चे के लिए भी किसी तरह की आंख खोलने वाली थी। मुझे यकीन नहीं है कि इन पोस्टिंगों ने ‘स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारक’ कहे जाने वाले प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन पेपर से उस शब्द को समझने के मामले में युवा डॉक्टरों पर बहुत प्रभाव डाला है। लेकिन एक ऐसे शहर में स्वास्थ्य देखभाल में असमानता को न पहचानने के लिए वास्तव में सघन होना था, जिसकी आधी आबादी जन्म की सरासर दुर्घटना से झुग्गी-झोपड़ियों में रहती है।

आज के इंटर्न शहरी स्वास्थ्य पोस्टिंग जारी रखते हैं। उपनगरीय मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य चौकियों में जो बड़े हो गए हैं। ऐसा ही एक केंद्र देवनार और गोवंडी की आबादी की सेवा करता है। चौबीसों घंटे फेंके जाने वाले शहर के कचरे से बनी विशाल कृत्रिम पहाड़ी के करीब। जिसके आसपास शहर की सबसे गरीब और सबसे कमजोर आबादी रहती है। उनकी पहचान, व्यवसाय और भूगोल के कारण कमजोर। सौम्या रॉय ने अपनी हालिया किताब माउंटेन टेल्स में कूड़ा बीनने वालों के समुदाय के जीवन का बहुत ही विचारोत्तेजक वर्णन किया है; कास्टअवे सामान के नगर पालिका में प्यार और नुकसान। यह वही गोवंडी है जो मुंबई में खसरे के मौजूदा प्रकोप के केंद्र में है, जो पहले ही बड़ी संख्या में बच्चों को प्रभावित कर चुका है और 15 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। गोवंडी, धारावी, कुर्ला और बांद्रा मुंबई की कुछ सबसे बड़ी मलिन बस्तियों का घर हैं।

खसरा सबसे पुरानी वायरल बीमारियों में से एक है। 1960 के दशक से पहले, जब एक टीका उपलब्ध हुआ, लगभग सभी बच्चों को 15 वर्ष की आयु तक खसरा हो गया। खसरा का टीका आधुनिक टीकाकरण के शस्त्रागार में सबसे पुराने और सबसे प्रभावी टीकों में से एक है। एक डबल डोज 95% सुरक्षा देता है और जो लोग इसके संरक्षण से बच जाते हैं उन्हें हल्की बीमारी हो जाती है। हालाँकि, दो कारक हैं जो गंभीर बीमारी और यहाँ तक कि कभी-कभी मृत्यु दर का भी अनुमान लगाते हैं; टीकाकरण की कमी एक और दूसरा कुपोषण। कुपोषण एक ‘सहरुग्णता’ के रूप में। अब हमने वह शब्द पहले कहाँ सुना है?

खसरा कोविड की तुलना में दूसरों के लिए बहुत अधिक संक्रामक है। लेकिन इसका पुनरुत्थान दुनिया भर में उन लोगों में देखा गया है जिनके जीवन और आजीविका को कोविड ने उजाड़ दिया था। जिन्होंने भले ही कोविड का टीका लगवाया हो लेकिन हंगामे में खसरे का टीका लगाने से चूक गए। क्या खसरा वायरस कोविड की तरह वर्ग सीमाओं को पार करेगा? संभावना नहीं है, क्योंकि इस अवधि में पैदा हुए अधिकांश बच्चों को उम्मीद है कि उन्हें टीका प्राप्त होगा। लेकिन मौजूदा महामारी से एक और चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है; 15 से अधिक मौतें। यहां तक ​​कि अगर गैर-टीकाकृत बच्चे को गंभीर खसरा निमोनिया हो जाता है, तो उसे नहीं मारना चाहिए। और यहीं पर हम सामूहिक रूप से सहभागी हैं।