अमेरिका में एक महिला, जिसे फोर्ट वर्थ से एक बच्चे के रूप में अपहरण कर लिया गया था, 51 साल की कट्टर खोज के बाद अपने परिवार के साथ फिर से मिल गई। द गार्जियन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार मेलिसा हाईस्मिथ को टेक्सास में उनके घर से 1971 में एक दाई के रूप में अपहरण कर लिया गया था।

Join DV News Live on Telegram

हाईस्मिथ के परिवार द्वारा 2018 में उनके द्वारा बनाए गए एक फेसबुक पेज पर उसे खोजने में मदद करने के लिए घोषणा की गई थी और तब से इस पेज का नाम ‘वी फाउंड मेलिसा’ रखा गया है!

मेलिसा का अपहरण टेक्सास में सबसे पुराना अनसुलझा अपहरण का मामला है, और हाईस्मिथ परिवार की इच्छा है कि मेलिसा की कहानी को अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा किया जाए जब तक कि यह सही व्यक्ति तक न पहुंच जाए, और अंततः हम उसे ढूंढ लें!”

हाईस्मिथ की मां ने दाई के लिए एक विज्ञापन पोस्ट किया क्योंकि उसे अपनी बेटी की नौकरी के दौरान उसकी देखभाल के लिए किसी की आवश्यकता थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एपेटेंको के रूममेट ने मेलिसा को दाई को सौंप दिया, जिसने कथित तौर पर उसका अपहरण कर लिया और उसे कभी वापस नहीं किया।

एक विज्ञप्ति के अनुसार, परिवार मेलिसा के बारे में कभी नहीं भूला और उसके लिए जन्मदिन की पार्टियां देना जारी रखा, हालांकि वह दशकों तक गायब रही।

डीएनए के परिणाम लापता महिला की मदद करते हैं:

विज्ञप्ति में कहा गया, “हालांकि दशकों से लापता, परिवार मेलिसा के बारे में कभी नहीं भूला।” “उन्होंने उसके लिए जन्मदिन की पार्टियों को फेंकना जारी रखा, जिसमें नवंबर में सबसे हालिया भी शामिल है। उसी दिन, परिवार को डीएनए परिणामों में एक मैच मिला।

यह इस साल सितंबर में था जब हाईस्मिथ के प्रियजनों को एक टिप मिली कि वह चार्ल्सटन के पास है, जो फोर्ट वर्थ से 1,100 मील से अधिक दूर है। परिवार ने मेलिसा हाईस्मिथ की पुष्टि करने के लिए डीएनए परिणाम, मेलिसा के जन्मचिह्न और उसके जन्मदिन का उपयोग किया था। दरअसल वही लड़की जिसका 51 साल पहले अपहरण किया गया था।

फोर्ट वर्थ पुलिस ने एक ईमेल में कहा कि विभाग ‘यह सुनकर बहुत खुश हुआ कि कैसे हाईस्मिथ के 23andme के उपयोग ने उन्हें मेलिसा तक पहुँचाया’, डल्लान्यूज ने बताया।

फेसबुक पोस्ट के अनुसार, मेलिसा की बहन विक्टोरिया गार्नर ने कहा, “मैं रोना बंद नहीं कर सका।” “मैं बहुत खुश था और मैं अभी भी कोहरे में यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि मेरी बहन ठीक मेरे सामने है और हमने उसे ढूंढ लिया।”

गार्जियन ने एक रिपोर्ट में कहा कि फोर्ट वर्थ में परिवार के चर्च में एक समारोह में मेलिसा अपने परिवार और अपने भाई-बहनों के साथ फिर से मिल गई। मेलिसा के लापता होने के बाद, उसकी मां को भी आरोपों का सामना करना पड़ा कि उसने संभवतः अपनी लापता बेटी को मार डाला और अपराध छुपाया।