समन्वित प्रभाव संचालन में अपनी जांच के हिस्से के रूप में Google ने चीन, रूस और ब्राजील में हजारों YouTube चैनलों को शुद्ध कर दिया है। टेक दिग्गज ने चीन से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन में चल रही जांच के तहत 5,197 YouTube चैनल और 17 ब्लॉगर ब्लॉग को समाप्त कर दिया।

Join DV News Live on Telegram

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इन चैनलों और ब्लॉगों ने ज्यादातर संगीत, मनोरंजन और जीवन शैली के बारे में चीनी भाषा में स्पैमी सामग्री अपलोड की। Google ने रूस से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन की अपनी जाँच के भाग के रूप में 718 YouTube चैनलों को भी समाप्त कर दिया।

कंपनी ने कहा, “अभियान इंटरनेट रिसर्च एजेंसी (आईआरए) से जुड़ा था और रूसी में सामग्री साझा कर रहा था जो रूस और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का समर्थन करता था और यूक्रेन और पश्चिम की आलोचना करता था।”

इसने ब्राजील के 76 YouTube चैनलों को समाप्त कर दिया जहां अभियान ब्राजीलियाई पुर्तगाली में सामग्री साझा कर रहा था जो ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो का समर्थन कर रहा था।

“हमने 8 YouTube चैनलों को समाप्त कर दिया और 2 डोमेन को योग्यता से Google समाचार सतहों पर प्रदर्शित होने से रोक दिया और रूस से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन में हमारी जांच के हिस्से के रूप में खोज की,” Google ने कहा।

इसने रूस में 27 YouTube चैनलों को भी समाप्त कर दिया, जो रूस के समर्थन और पश्चिमी यूरोप और यूक्रेन की आलोचना करने वाली सामग्री साझा करने के अलावा 30 YouTube चैनल और 5 AdSense खातों को एक रूसी परामर्श फर्म से जुड़ा हुआ था।