हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की जीत का उत्साह, कांग्रेस को अब व्यापार में उतरना चाहिए – भाजपा के जय राम ठाकुर की जगह मुख्यमंत्री कौन बनेगा? उस सवाल का जवाब देने में मदद के लिए वरिष्ठ नेताओं की तिकड़ी – राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा – को आलाकमान द्वारा भेजा गया था और वे शिमला में राज्य इकाई के बॉस प्रतिभा सिंह और अन्य से मिल रहे हैं। .

Join DV News Live on Telegram

राजीव शुक्ला ने एएनआई को बताया, हमें बहुमत मिला है। हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे। हमने निर्वाचित विधायकों को बुलाया है और एक अनौपचारिक बैठक की है। पार्टी आलाकमान फैसला करेगा।

भूपेश बघेल ने कहा, कोई दिक्कत नहीं है।

बघेल की टिप्पणी विशेष रूप से दिलचस्प है क्योंकि प्रतिभा सिंह ने चुनाव जीतने के लिए अपने पति के नाम पर सवार कांग्रेस के बारे में दावा किया था।

सिंह – जिनके पति दिवंगत छह बार पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं – ने कहा, ‘हमने यह चुनाव दिवंगत वीरभद्र सिंह के नाम पर जीता है। आप उन्हें और उनके परिवार की उपेक्षा नहीं कर सकते।’

“वे उनके परिवार की उपेक्षा नहीं कर सकते। हम उनके नाम, चेहरे और काम पर जीते हैं। ऐसा नहीं हो सकता है कि आप उनके नाम, चेहरे और परिवार का उपयोग करें और किसी और को श्रेय दें।”

हिमाचल के मुख्यमंत्री पद के दावेदार कौन हैं?

कांग्रेस के पास चुनने के लिए कई दावे हैं – और यह एक मुश्किल काम है क्योंकि अशुभ उम्मीदवार और उनके समर्थक असंतुष्ट हो सकते हैं और अशांति पैदा कर सकते हैं क्योंकि पार्टी इस जीत पर निर्माण करना चाहती है।

प्रतिभा सिंह – मंडी से लोकसभा सांसद, निवर्तमान मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र – ने चुनाव नहीं लड़ा, हालांकि उन्होंने बड़े पैमाने पर प्रचार किया। इसका मतलब है कि अगर उन्हें नया सीएम नामित किया जाता है तो उन्हें छह महीने के भीतर एक विधानसभा सीट जीतनी होगी।

उनका बेटा, हालांकि, एक निर्वाचित विधायक है, और उसे मुख्यमंत्री के रूप में चुना जा सकता है; विक्रमादित्य सिंह ने अपने पिता के कब्जे वाली शिमला (ग्रामीण) सीट से चुनाव लड़ा और जीता। हालाँकि, वह अपनी माँ के लिए बल्लेबाजी कर रहा है।