Twitter ने आखिरकार नया ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन शुरू कर दिया है और सबसे पहली चीज जिस पर गौर किया जा सकता है वह है गोल्ड चेकमार्क। ट्विटर का अपना आधिकारिक अकाउंट ‘गोल्ड’ टिक पाने वाला पहला अकाउंट है। ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करने वाले व्यक्तिगत खातों के लिए भी मानक ब्लू टिक की पेशकश की जा रही है। गोल्ड चेकमार्क विशेष रूप से ‘ट्विटर ब्लू फॉर बिजनेस’ खातों के लिए आरक्षित किया गया है।

Twitter का दावा है कि नया ट्विटर ब्लू फॉर बिजनेस एक ऐसी सेवा है जो आधिकारिक व्यावसायिक खातों में सोने का चेकमार्क जोड़ती है। सेवा वर्तमान में परीक्षण चरण में है। ट्विटर ब्लू फॉर बिजनेस ग्राहकों को गोल्ड चेकमार्क प्रदान करता है, जो खाते को प्लेटफॉर्म पर एक आधिकारिक व्यवसाय से संबंधित के रूप में निर्दिष्ट करता है। यह व्यवसायों को अपने खातों को आसानी से सत्यापित करने और उपयोगकर्ताओं को यह दिखाने की अनुमति देता है कि वे वैध हैं।

Twitter  पर नया गोल्ड टिक सभी ट्विटर आधिकारिक खातों पर देखा जा सकता है। इसे Google India, Audi India, और Xiaomi India जैसी प्रमुख कंपनियों के विभिन्न भारतीय खातों पर भी देखा जा सकता है।

Twitter Blue Tick:

ट्विटर द्वारा सत्यापित व्यक्तियों को नीले चेकमार्क की पेशकश जारी रहेगी। हालाँकि, यह नया सब्सक्रिप्शन कई नई सुविधाओं की पेशकश भी करेगा।

यहाँ विशेषताएं हैं:

बुकमार्क फोल्डर: ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर बाद में आसान खोज के लिए अपने बुकमार्क किए गए ट्वीट्स को फोल्डर में समूहित और व्यवस्थित कर सकते हैं। ट्विटर ब्लू उपयोगकर्ताओं को असीमित संख्या में बुकमार्क और बुकमार्क फ़ोल्डर की अनुमति देता है, जो हमेशा निजी होते हैं।

कस्टम ऐप आइकन: इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता यह बदल सकते हैं कि उनके फोन पर उनका ट्विटर ऐप आइकन कैसा दिखाई दे। कई रंग विकल्प उपलब्ध हैं। सीमित समय के लिए उपलब्ध नए फीचर्ड लुक के लिए नियमित रूप से सेटिंग्स की जांच करें।

थीम्स: ट्विटर ब्लू थीम्स उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप थीम के लिए रंगीन विकल्पों में से चुनने की अनुमति देती हैं।

कस्टम नेविगेशन: यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की अनुमति देती है कि उनके नेविगेशन बार में क्या दिखाई देता है, सामग्री और ट्विटर गंतव्यों तक त्वरित पहुंच प्रदान करते हुए वे सबसे ज्यादा परवाह करते हैं। उपयोगकर्ता अपने निचले नेविगेशन बार में रखने के लिए कम से कम दो और अधिकतम छह आइटम का चयन कर सकते हैं या यदि वे अपना विचार बदलते हैं तो डिफ़ॉल्ट रूप से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

शीर्ष लेख: शीर्ष लेख उपयोगकर्ता के नेटवर्क में सर्वाधिक साझा किए गए लेखों का शॉर्टकट है। यह सुविधा स्वचालित रूप से उन लोगों के सबसे अधिक साझा किए गए लेखों को सूचीबद्ध करती है जिन्हें उपयोगकर्ता अनुसरण करता है, साथ ही वे लोग जिनका वे अनुसरण करते हैं, उपयोगकर्ताओं को आसानी से उस प्रकार की सामग्री खोजने की अनुमति देता है जिसे वे पढ़ना चाहते हैं।

यह सुविधा लंबे धागों को अधिक पठनीय प्रारूप में बदल देती है। पाठक को उपयोगकर्ताओं को कम शोर वाले धागे का आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपयोगकर्ता थ्रेड के शीर्ष पर स्थित रीडर आइकन को टैप करके या अपने पाठ का आकार बदलने के लिए इसका उपयोग करके रीडर सुविधा को चालू कर सकते हैं।

ट्वीट को पूर्ववत करें: यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को ट्वीट भेजने के बाद इसे वापस लेने का विकल्प देती है, लेकिन इससे पहले कि यह ट्विटर पर दूसरों को दिखाई दे। यह एक संपादन बटन नहीं है, बल्कि दुनिया को देखने के लिए पोस्ट किए जाने से पहले एक ट्वीट का पूर्वावलोकन और संशोधन करने का मौका है। एक बार पूर्ववत करने की अवधि समाप्त हो जाने के बाद, ट्वीट उपयोगकर्ता के अनुयायियों के लिए देखा जा सकता है, और वे या तो इसे छोड़ सकते हैं या इसे हटा सकते हैं जैसा कि वे सामान्य रूप से ट्विटर पर करते हैं।

नए Twitter Blue tick की कीमत कितनी है?

Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की कीमत क्षेत्र और प्लेटफॉर्म के आधार पर भिन्न होती है। यूएस में, मासिक लागत वेब पर $8 या iOS पर $11 है। अलग-अलग क्षेत्रों के लिए विशिष्ट कीमत या तो वेब पर या iOS ऐप में जारी की जाएगी। भारत मूल्य निर्धारण की घोषणा की जानी बाकी है।