बेंगलुरु के डॉक्टर गौरव शर्मा ने हिंदुस्तान टाइम्स से जीका वायरस, इसके उपचार, जीका और डेंगू के बीच के अंतर, रोकथाम के तरीकों और बहुत कुछ के बारे में बात की।

Join DV News Live on Telegram

रायचूर के मानवी तालुक की पांच वर्षीय लड़की – सोमवार को जीका वायरस के अपने पहले पुष्ट मामले की राज्य द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद से कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। हिंदुस्तान टाइम्स ने बेंगलुरु के डॉक्टर गौरव शर्मा से बात की, जो एक सामान्य चिकित्सक हैं, जिन्हें चिकित्सा अनुसंधान और नई दवा के विकास में 19 साल से अधिक का अनुभव है, वायरस के बारे में, इसका इलाज कैसे करें, रोकथाम, लक्षण, क्या करें और क्या न करें, और बहुत कुछ। यहाँ कुछ अंश हैं:

प्र) जीका वायरस क्या है और पहले कुछ लक्षण क्या हैं?

ए) जीका एक वायरल संक्रमण है जो उसी मच्छर से फैलता है जिससे डेंगू होता है – एडीज मच्छर – जो ज्यादातर दिन के समय काटते हैं।

Q) कर्नाटक ने जीका के अपने पहले मामले की सूचना दी। यह कितनी आसानी से संचरित होता है?

ए) चूंकि बेंगलुरु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है, इसलिए मच्छरों के प्रजनन के लिए यह आसान है। लेकिन हमें सिर्फ इसलिए घबराना नहीं चाहिए कि जीका के मामले की पुष्टि हो गई है। जीका केवल मच्छरों, रक्ताधान या संक्रमित व्यक्तियों के साथ यौन संपर्क से फैलता है। जब तक हम इनसे बचते हैं और सावधानी बरतते हैं, तब तक घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

प्र) हम अपने दैनिक जीवन में जीका को कैसे रोक सकते हैं?

ए) मच्छरों के प्रजनन को रोकना बहुत जरूरी है। पानी जमा होने से बचें। ताजे पानी में मच्छर पनपते हैं। इसलिए हमें पानी को स्थिर नहीं होने देना चाहिए। यदि घरों के ऊपर लगे ओवरहेड टैंक खुले हों तो उन्हें ढक दें।

वे जहाजों और टायरों में एकत्रित पानी में भी प्रजनन करते हैं। अगर आपके घर के पास कोई जल निकाय है तो विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए। खिड़कियों को मच्छरदानी से ढक दें और मच्छरों के काटने से बचने के लिए विकर्षक का उपयोग करें।

आप लंबी बाजू के कपड़े और लंबे कपड़े भी पहन सकती हैं।

संक्रमण को रोकने के लिए ये कुछ आसान उपाय हैं।