सिवनी मालवा शासकीय कन्या महाविद्यालय के भवन के लिए जमीन आवंटन का मामला इन दिनों राजनीतिक अखाड़े का खेल बना हुआ है। जहां सत्तापक्ष के नेता जमीन आवंटन जल्द होने के दावे कर रहे है तो वहीं दूसरी तरफ जमीन का श्रेय लेने और राजनीतिक नफा नुकसान के आंकलन को लेकर राजनीतिक मंच भी सज गया है।

Join DV News Live on Telegram

लगभग 4 वर्षाे से कन्या महाविद्यालय एक बंद पड़े छात्रावास में संचालित हो रहा है, जो शासकीय कुसुम महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए बनाया गया था। छात्रावास के कमरों में कन्या महाविद्यालय की कक्षाएं संचालित हो रही थी, जगह की कमी के कारण छात्राओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। कन्या महाविद्यालय के जमीन को लेकर बीज निगम की जगह पर 15 नवंबर को विधायक, नपाध्यक्ष और कलेक्टर के निरीक्षण के बाद से ज्ञापनों का दौर भी शुरू हो गया है।

कन्या महाविद्यालय की जमीन आवंटन के लिए हुए प्रयास:

शासकीय कन्या महाविद्यालय के भवन के लिए बीज निगम की जमीन को लेकर सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक प्रेमशंकर वर्मा, नपाध्यक्ष रिंकू जैन द्वारा लगातार प्रयास के दावे किए गए। इस संबंध में मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों व अधिकारियों से भी इससे लिए सतत पत्राचार भी किया गया।

14 जून 2021 को भाजपा विधायक प्रेमशंकर वर्मा द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कन्या महाविद्यालय के लिए बीज निगम की जमीन के आवंटन की मांग को लेकर पत्र लिखा गया। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस विषय में प्रेमशंकर वर्मा द्वारा चर्चा भी की गई।

15 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री कार्यालय से सिवनी मालवा के कन्या महाविद्यालय की जमीन के लिए विधायक प्रेमशंकर वर्मा के पत्र पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए ।

11 अक्टूबर 2021 को मुख्यमंत्री कार्यालय से सिवनी मालवा विधायक प्रेमशंकर वर्मा के पत्र को लेकर कन्या महाविद्यालय के लिए बीज निगम की जमीन आवंटन के संबंध में

15 दिन में कार्रवाई कर आवश्यक रूप से अवगत कराने के निर्देश् भी उच्च शिक्षा विभाग को जारी किए गए।

9 सिंतबर 2022 को भाजपा विधायक प्रेमशंकर वर्मा के लेटरहेड पर सांसद राव उदय प्रतापसिंह के संयुक्त हस्ताक्षर के साथ कन्या महाविद्यालय के लिए जमीन आवंटन की मांग की गई।

नपाध्यक्ष रिंकू जैन सहित सभी पार्षद जब मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे थे तब भी सभी के द्वारा सिवनी मालवा के कन्या महाविद्यालय की जमीन आवंटन की मांग भी मुख्यमंत्री से की गई। थी।

19 अक्टूबर 2022 को सिवनी मालवा में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। जहां नगर पालिका अध्यक्ष रितेश रिंकू जैन, कन्या महाविद्यालय के सांसद प्रतिनिधि प्रवीण पणिकर सहित भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने उच्च शिक्षा मंत्री से कन्या महाविद्यालय के लिए बीज निगम की जगह आवंटित करने के लिए ज्ञापन दिए थे।

शासकीय कन्या महाविद्यालय के लिए बीज निगम कृषि फार्म की जमीन आवंटन के लिए सांसद, विधायक, नपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के लगातार प्रयास के साथ मुख्यमंत्री कार्यालय के मिले निर्देश के बाद भूमि आवंटन की प्रक्रिया में तेजी आ गई  है। 15 नवंबर 2022 को विधायक प्रेमशंकर वर्मा व नपाध्यक्ष रिंकू जैन के साथ नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज सिंह ने बीज िनगम की भूमि का निरीक्षण किया। जहां अधिकारियों ने कन्या महाविद्यालय के लिए दी जाने वाली भूिम के रकबे और महाविद्यालय के प्रवेश के रास्ते के बारे में पूरी जानकारी दी।
बीज निगम की 10 एकड़ भूमि कन्या महाविद्यालय के लिए आवंटित कराई जा रही है। इसके बदले बीज निगम को ग्रामीण अंचल में 20 एकड़ भूमि देने का फैसला भी ले लिया गया है। सूत्रों के अनुसार बीज निगम कृषि फार्म के द्वारा शासकीय कन्या महाविद्यालय के लिए अपनी जमीन देने के लिए भी स्वीकृति दे दी गई है।

इनका कहना है :

कन्या महाविद्यालय की भूमि के आवंटन होने की प्रकि्रया अंतिम स्थिति में होने की जानकारी मिलते ही कुछ व्यक्ति विशेषों द्वारा इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है। कन्या महाविद्यालय की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा आंवलीघाट में की गई थी, जिसके बाद से लगातार भूमि आवंटन के प्रयास किए जा रहे है। कुछ लोग ऐसे है जो काम होने के चंद दिनों पहले आंदोलन व प्रदर्शन शुरू कर देते है और श्रेय लेने की राजनीति करते है, जिसके चलते अधूरी जानकारी के साथ इस तरह के मुद्दे बनाते रहते है। सीवनी मालवा से अरूण कश्यप की रिपोर्ट