मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने विवादित टिप्पणी की। इस बार नागदा-खाचरोद में आयोजित कारसेवक सम्मान समारोह में उन्होंने माता सीता को लेकर अभद्र टिप्पणी की है. उन्होंने माता सीता के जीवन की तुलना एक तलाकशुदा के जीवन से करने के साथ ही उनके धरती पर लौटने को आज के समय में आत्महत्या बताया है।

Join DV News Live on Telegram

मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को नागदा में आयोजित कारसेवक सम्मान समारोह में अपने संबोधन के दौरान माता सीता के जीवन की तुलना आधुनिक समय में एक परित्यक्त व्यक्ति के जीवन से की. मंत्री मोहन यादव ने माता सीता के जीवन की तुलना एक तलाकशुदा के जीवन से की है. यादव रविवार को उज्जैन के नागदा में कारसेवक सम्मान समारोह में बोल रहे थे. इस बीच वे रामजी के जीवन में घटी घटनाओं के बारे में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, ”गर्भवती होते हुए भी राज्य की मर्यादा के कारण रामजी को सीता माता को छोड़ना पड़ा। सीता माता के बच्चों को जंगल में जन्म लेना पड़ा, इतने कष्ट सहकर भी माता के मन में पति के प्रति इतना आदर है कि वह कष्टों को भुलाकर भगवान राम के जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं। आज के युग में यह जीवन तलाक के बाद के जीवन जैसा है।”

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी कहा, ‘अच्छी भाषा में कहा जाए तो धरती फट जाती है, तो मां उसमें समा जाती है। उसकी पत्नी ने उसके सामने ही शरीर छोड़ दिया। आज इसे आत्महत्या माना जाता है। इतनी पीड़ा के बावजूद कैसे क्या भगवान राम ने अपना जीवन बिताया होगा, जिनके बिना सीता के एक पल की भी कल्पना करना मुश्किल है… इसके बावजूद, भगवान राम ने राम राज्य के लिए अपना जीवन दे दिया। हालांकि, मंत्री मोहन यादव ने कहा, “कार्यक्रम कारसेवकों के बलिदान का सम्मान करने के लिए था। इसलिए मैंने राम राज्य के बारे में कुछ कहा। इसके मूल में राम और सीता का त्याग और प्रेम था। मैं बता रहा था कि भगवान राम को क्या बलिदान देना पड़ा।” राज्य बनाने के लिए क्या-क्या कष्ट उठाने पड़े। मेरी बात को गलत ढंग से पेश किया जा रहा है।’

नागदा-खाचरोद क्षेत्र के कारसेवकों के सम्मान समारोह में मोहन यादव मुख्य अतिथि थे. उन्होंने वंदे मातरम ग्रुप की ओर से 94 कारसेवकों को सम्मानित किया। उनमें से कई का निधन हो गया है। उनके परिवार के सदस्यों को नागरिक सम्मान और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कारसेवकों के सम्मान में आयोजित समारोह में जिला संघ चालक ताराचंद तंवर, कारसेवकों का प्रतिनिधित्व करने वाले रमेश चौधरी व भाजपा जिलाध्यक्ष बहादुर सिंह बोर मुंडला भी मौजूद रहे.