भारत ने CoronaVirus के खिलाफ अपनी लड़ाई को फिर से शुरू कर दिया है, यहां तक ​​​​कि दैनिक टैली 300-अंक से नीचे बनी हुई है, जब कई अन्य देशों में विशेष रूप से चीन में केसलोड में चिंताजनक वृद्धि देखी जा रही है। चीन में कोविड की ताजा लहर से लाखों प्रभावित हुए हैं, जिसे दुनिया का सबसे खराब प्रकोप करार दिया गया है। जबकि जनवरी में शिखर की उम्मीद है, देश का स्वास्थ्य ढांचा फिर से मामलों के दबाव में ढह गया है। भारत में, दूसरी कोविड लहर के दौरान देखी गई त्रासदियों की पुनरावृत्ति से बचने के लिए, अधिकारियों ने तैयारियों की जांच के लिए पिछले सप्ताह से कार्रवाई शुरू कर दी है।

यहां कोविड की स्थिति पर दस बिंदु दिए गए हैं:

1) तैयारियों की जांच करने के कई चरणों में से एक में देश भर में मंगलवार को अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों में मॉक ड्रिल होने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पिछले सप्ताह इन अभ्यासों की घोषणा की थी।

2) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के सदस्यों के साथ एक बैठक भी की, जहाँ उनसे आग्रह किया गया कि वे लोगों को दूसरी बूस्टर खुराक लेने की अनुमति दें, HT ने बताया। हालाँकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा महीनों पहले मंजूरी दिए जाने के बावजूद देश में बड़ी संख्या में लोगों ने अभी तक बूस्टर खुराक नहीं ली है।

3) बैठक में – एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित – केंद्रीय मंत्री ने विशेषज्ञों और आईएमए प्रतिनिधियों से एक “इन्फोडेमिक” को रोकने का भी आग्रह किया क्योंकि उन्होंने कोरोनोवायरस पर फैली गलत सूचना का उल्लेख किया था।

4) देश भर में, राज्य अपने स्तर पर भी विभिन्न उपाय कर रहे हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को सभी सरकारी अस्पतालों के निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक की, जहां उन्होंने सुविधाओं को बढ़ाने का आह्वान किया।

5) “कोविड मामलों में वैश्विक उछाल सभी के लिए चिंता का विषय है। दिल्ली सरकार के एक बयान में एचटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अस्पतालों को खुद को पहले से तैयार करने की जरूरत है। इस शाम के लिए डॉक्टर और नर्स, ऑक्सीजन प्लांट, फील्ड स्टाफ और स्वास्थ्य विभाग के साथ अनुमति प्राप्त दवाएं।”

6) इसके अलावा, एक असामान्य कदम में, दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) पर 31 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच तैनात किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्री कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। दिल्ली हवाई अड्डे पर भारी भीड़ को लेकर हाल के दिनों में चिंता जताई गई है।

7) नए साल के कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। नए साल के सभी कार्यक्रम भी रात 1 बजे तक खत्म हो जाने चाहिए और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

8) “सिनेमाघरों, स्कूलों और कॉलेजों के अंदर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। पब, रेस्टोरेंट और बार में नए साल का जश्न मनाने के लिए मास्क अनिवार्य होगा. नए साल का जश्न रात 1 बजे तक खत्म हो जाना चाहिए। घबराने की जरूरत नहीं है, हमें बस सावधानी बरतनी है, ”कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने संवाददाताओं से कहा। इससे पहले दिन में उन्होंने कहा था कि बेंगलुरु हवाईअड्डे पर दिसंबर में 12 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोविड की पुष्टि हुई थी और उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं।

9) पिछले सप्ताह से हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है और चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वालों के लिए अब RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। सोमवार को, अधिकारियों ने कहा कि म्यांमार और थाईलैंड के सात विदेशी नागरिकों ने सोमवार को बिहार के गया में कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जो पिछले तीन दिनों में जिले में मामले को 12 तक ले गया। नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।