भोपाल: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मंगलवार को आश्वासन दिया कि राज्य की स्वास्थ्य मशीनरी मजबूत है और ‘किसी भी स्थिति को संभालने के लिए तैयार’ है क्योंकि कोविड -19 मॉक ड्रिल अस्पतालों में कोविड की तत्परता का आकलन करने के लिए आयोजित की जा रही थी। राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, “हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं,” मंगलवार को मध्य प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में COVID-19 मामलों में किसी भी उछाल को संभालने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की जांच करने के लिए मॉक ड्रिल की समीक्षा करने के बाद।

Join DV News Live on Telegram

कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एहतियाती उपायों के तहत सभी कोविड-19 अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने को कहा है। राज्य की राजधानी भोपाल में सरकार द्वारा संचालित हमीदिया अस्पताल में आयोजित अभ्यास के दौरान मध्य प्रदेश के मंत्री सारंग उपस्थित थे।

अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण करने के बाद सारंग ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में इस तरह की कवायद की जाती है। “हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। ड्रिल ऑक्सीजन उत्पादन, गहन देखभाल इकाई, बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई, ऑक्सीजन समर्थित बेड, दवाओं की तैयारियों की जांच के लिए आयोजित की गई थी, ”सारंग ने सभी से COVID-19-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील करते हुए कहा।

मंत्री ने कहा कि लोगों के जमावड़े से बचने के लिए वह 29 दिसंबर को अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में सीओवीआईडी ​​-19 की स्थिति नियंत्रण में है और हाल के दिनों में राज्य से एक भी सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है। “हम केंद्र के सभी निर्देशों का पालन कर रहे हैं। राज्य के अस्पतालों में 43,000 बिस्तर हैं, ”उन्होंने कहा।

सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट पर जीपीएस के जरिए चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है. अधिकारियों ने कहा कि सोमवार शाम तक, मध्य प्रदेश में सक्रिय COVID-19 मामले चार थे और राज्य से किसी भी नए सकारात्मक मामले की रिपोर्ट नहीं थी।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में अब तक 10,54,918 सीओवीआईडी ​​-19 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें वायरल संक्रमण के कारण 10,776 मौतें शामिल हैं।