Patna: राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताहांत से बिहार में सक्रिय COVID-19 मामलों में दस गुना से अधिक की वृद्धि देखी गई है. जिस राज्य में रविवार तक शून्य सक्रिय मामले थे, अब 14 हो गए हैं, इनमें से 12 गया के खाते में हैं। विशेष रूप से, गया में दलाई लामा के प्रवचनों में भाग लेने के लिए विदेश से तीर्थयात्रियों की आमद देखी जा रही है, जो 20 किमी से भी कम दूरी पर बोधगया जा रहे हैं।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दो साल के अंतराल के बाद बिहार में हैं। सोमवार को, अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल केंद्र ने पांच COVID-19 मामलों की सूचना दी थी, जिनमें से सभी विदेशी नागरिक थे।

इसके अलावा, दरभंगा और पटना में एक-एक व्यक्ति ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। इस बीच, एम्स, पटना के कार्यकारी निदेशक डॉ. गोपाल कृष्ण पाल ने एक बयान में कहा, “आसन्न चौथी लहर की अफवाहों से घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि यह समझदारी होगी कि लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क पहनें।” साहसिक कार्य कर रहा है”।

उन्होंने जोर देकर कहा कि अस्पताल अच्छी तरह से तैयार था और मंगलवार को एक राष्ट्रव्यापी अभ्यास के हिस्से के रूप में आयोजित एक मॉक ड्रिल में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर ठीक काम कर रहे थे।