नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण फैसले में, दिल्ली सरकार ने अब अधिकारियों को सूर्यास्त के बाद भी पोस्ट-मॉर्टम करने की अनुमति दी है, एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार। विज्ञप्ति में कहा गया है, “राष्ट्रीय राजधानी में एक ऐतिहासिक सुधार को सक्षम करते हुए, दिल्ली सरकार ने दिल्ली में सूर्यास्त के बाद भी शवों का पोस्टमार्टम संभव कर दिया है।” विज्ञप्ति के अनुसार, इस कदम से मृतक के परिजनों को बड़ी मदद मिलेगी, जिन्हें अक्सर अपने मृतकों को लेने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। यह अंग दान और प्रत्यारोपण को भी प्रोत्साहित करेगा और सुविधा प्रदान करेगा।

Join DV News Live on Telegram

हालांकि, हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, या बेईमानी के संदेह वाले मामलों में दिन के दौरान केवल शवों की जांच करने का प्रावधान किया गया है। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पर्याप्त सुविधाओं वाले अस्पतालों में रात में भी पोस्टमार्टम कराने का निर्देश दिया. उन्होंने अस्पताल प्रभारियों को पोस्टमार्टम कराने के लिए मोर्चरी में सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने को भी कहा।

“दिल्ली सरकार ने सूर्यास्त के बाद अस्पतालों में पोस्ट-मॉर्टम कराने के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था। उन्हें उन अस्पतालों में किया जाएगा जहां चिकित्सा जांच के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं। अंग दान से संबंधित पोस्ट-मॉर्टम प्राथमिकता पर किए जाएंगे।” ,” उसने बोला।

उन्होंने कहा कि रात में पोस्टमार्टम के लिए लाए गए शवों को अविलंब ले जाया जाएगा।

“पहले शवों को रात में सुरक्षित हिरासत में रखा जाता था। शोक संतप्त रिश्तेदारों को दावा करने और मृतकों को दफनाने के लिए पूरी रात इंतजार करना पड़ता था, जिससे उनके नुकसान को सहन करना और भी कठिन और दर्दनाक हो जाता था। लेकिन अब शवों को पोस्टमार्टम के लिए लाया जा रहा है।” यहां तक कि रात में भी और उन पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है।”

उन्होंने यह भी बताया कि पूरी रात पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी की जाएगी।” शवों पर किसी भी तरह के संदेह या भ्रम की स्थिति से बचने के लिए, रात में किए गए सभी पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी और फुटेज को कानूनी उद्देश्यों के लिए संरक्षित किया जाएगा। इस निर्णय से अंग दान और प्रत्यारोपण में भी सुविधा होगी, क्योंकि अंग केवल एक निर्धारित अवधि के भीतर ही प्राप्त किए जा सकते हैं, जब पोस्ट-मॉर्टम किया जाता है,” उन्होंने आगे कहा।