भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पूरी तरह से अवरुद्ध हो गईं और एक सिविल एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, भारतीय सेना तुरंत स्थान पर पहुंची और मरीज को सुरक्षित निकाल लिया गया।

Join DV News Live on Telegram

श्रीनगर: भारतीय सेना ने 29 दिसंबर 2022 की रात को कालारूस ब्लॉक के नुनवानी पंचायत के दमनी गांव से एक गर्भवती महिला श्रीमती नसीम खाम पत्नी मोहम्मद रफीक खान को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) केंद्र में आपातकालीन निकासी के लिए भेजा। भारी बर्फबारी के बीच कालारूस। रात 8.30 बजे, भारतीय सेना को दानमी में आशा वर्कर का फोन आया जिसमें एक गर्भवती महिला के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता का अनुरोध किया गया था, जिसकी हालत गंभीर थी। भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पूरी तरह से अवरुद्ध हो गईं और एक सिविल एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, कलारूस सीओबी से चिकित्सा और बचाव दल को तुरंत स्थान पर ले जाया गया और मरीज को सुरक्षित रूप से कालारूस अस्पताल ले जाया गया जहां उसने एक बच्ची को जन्म दिया।

बच्ची के जन्म के तुरंत बाद, महिला में कुछ जटिलताएं पैदा हो गईं, जिसके लिए उसे सर्जरी के लिए तुरंत एसडीएच कुपवाड़ा ले जाना पड़ा। चूंकि सेना की टीम पहले ही शिविर में वापस आ चुकी थी और बर्फबारी के कारण सड़क अभी भी अवरुद्ध थी, पीएचसी के एक डॉक्टर ने सेना को मदद के लिए बुलाया।