Virologist Dr. Eric Feigl Ding ने ट्वीट किया, Xbb.1.5 अब तक के सबसे इम्युनिटी-इवेसिव वैरिएंट में से एक है और पुराने XBB या BQ की तुलना में बहुत तेजी से फैलता है।

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डेटा ने पुष्टि की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 40% से अधिक कोविड -19 मामले अब ओमिक्रॉन XBB.1.5 के कारण होते हैं – एक वैरिएंट जिसमें संबंधित विशेषज्ञ हैं। मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ माइकल ओस्टरहोम ने रॉयटर्स को बताया, “विडंबना यह है कि दुनिया अभी जिस सबसे खराब संस्करण का सामना कर रही है, वह वास्तव में एक्सबीबी है।”

यहां आपको XBB.1.5 के बारे में जानने की जरूरत है
1. वायरोलॉजिस्ट एरिक फेगल डिंग ने XBB.1.5 को एक ‘सुपर वैरिएंट’, ‘अगला बड़ा’ कहा, जो न्यूयॉर्क में अस्पताल में भर्ती होने का कारण बन रहा है।

2. XBB.1.5 एक नया पुनः संयोजक तनाव है और BQ.1 और XBB की तुलना में अधिक प्रतिरक्षा-आक्रामक और संक्रमण करने में बेहतर है, विषाणुविज्ञानी ने कहा कि यह ‘ठेठ Omircon’ नहीं है, लेकिन एक विशेष पुनर्संयोजन मिश्रण संस्करण है जो आगे है उत्परिवर्तित।

3. XBB.1.5 की R-वैल्यू पिछले वेरिएंट से काफी खराब है। एरिक फिग्ल डिंग ने ट्वीट किया, “कई मॉडल दिखाते हैं कि एक्सबीबी.1.5 ट्रांसमिशन आर-वैल्यू और पिछले वेरिएंट की तुलना में संक्रमण दर में बहुत खराब है – लीप्स और बाउंड्स द्वारा तेज।”

4. डेटा के अनुसार, XBB.1.5 BQ.1 से 120% तेज है

5. “XBB.1.5 संभवतः एक अमेरिकी मूल का पुनर्संयोजन वैरिएंट है जो पुराने XBB की तुलना में 96% तेज (खराब) है। XBB.1.5 अक्टूबर में न्यूयॉर्क क्षेत्र में पॉप अप हुआ और परेशानी पैदा कर रहा है,” वायरोलॉजिस्ट ने ट्वीट किया।

6. सभी अमेरिकी राज्य जहां XBB.1.5 प्रमुख है, अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है, जिससे यह स्पष्टीकरण मिलता है कि यह संस्करण अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ी हुई दर के पीछे है।

7. UK में भी XBB.1.5 तेजी से फैल रहा है।